IPO

Khyati IPO Listing: लिस्ट होते ही लोअर सर्किट, ख्याति ग्लोबल की फीकी एंट्री ने किया निराश

Khyati Global Ventures IPO Listing: एफएमसीजी और फार्मा प्रोडक्ट्स को विदेशों में भेजने वाली ख्याति ग्लोबल वेंचर्स के शेयरों की आज BSE के SME प्लेटफॉर्म पर धांसू एंट्री हुई। खुदरा निवेशकों के दम पर इसके आईपीओ को ओवरऑल 15 गुना से अधिक बोली मिली थी। आईपीओ के तहत 99 रुपये के भाव पर शेयर जारी हुए हैं। आज BSE SME पर इसकी 105.00 रुपये पर एंट्री हुई है यानी कि आईपीओ निवेशकों को 6.06 फीसदी का लिस्टिंग गेन (Khyati Global Listing Gain) मिला। हालांकि आईपीओ निवेशकों की खुशी थोड़ी ही देर में फीकी हो गई जब शेयर टूट गए। टूटकर यह 99.75 रुपये (Khyati Global Share Price) के लोअर सर्किट  पर आ गया यानी कि आईपीओ निवेशक अब 0.76 फीसदी मुनाफे में हैं।

Khyati Global Ventures IPO को मिला था तगड़ा रिस्पांस

ख्याति ग्लोबल वेंचर्स का ₹18.30 करोड़ का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 4-8 अक्टूबर तक खुला था। खुदरा निवेशकों के दम पर इस आईपीओ को निवेशकों का शानदार रिस्पांस मिला था और ओवरऑल यह 15.17 गुना सब्सक्राइब हुआ था। इसमें खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित आधा हिस्सा 25.00 गुना भरा था। इस आईपीओ के तहत 10.38 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी हुए हैं। इसके अलावा 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले 8 लाख शेयर ऑफर फॉर सेल विंडो के तहत बिके हैं। ऑफर फॉर सेल का पैसा तो शेयर बेचने वाले शेयरहोल्डर्स को मिलेगा। वहीं नए शेयरों के जरिए जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल कंपनी वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने और आम कॉरपोरेट उद्देश्यों में करेगी।

Khyati Global Ventures के बारे में

वर्ष 1993 में बनी ख्याति ग्लोबल वेंचर्स (पूर्व नाम ख्याति एडवायजरी सर्विसेज लिमिटेड) एमएमसीजी प्रोडक्ट्स की पैकिंग कर उन्हें निर्यात करती है। यह फार्मा प्रोडक्ट्स को भी विदेशों में भेजती है। इसके ग्राहकों में होलसेलर और सुपरमार्केट्स हैं। यह एवरेस्ट, पारलेजी, एमडीएच, फॉर्च्यून, आशीर्वाद, गोवर्धन, बालाजी वेफर्स, हल्दीराम्स, हिमालय, डव, कोलगेट, यूनीलीवर, गोदरेज इत्यादि के प्रोडक्ट्स 40 से अधिक देशों में सप्लाई करती है।

कंपनी के वित्तीय सेहत की बात करें तो यह लगातार मजबूत हुई है। वित्त वर्ष 2022 में इसे 1.50 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था जो अगले वित्त वर्ष 2023 में उछलकर 2.06 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2024 में 2.53 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इस दौरान कंपनी का रेवेन्यू सालाना 5 फीसदी से अधिक की चक्रवृद्धि दर (CAGR) से बढ़कर 104.64 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इस वित्त वर्ष 2024-25 की बात करें तो पहली तिमाही अप्रैल-जून 2024 में इसे 94.67 लाख रुपये का शुद्ध मुनाफा और 27.17 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल हुआ था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top