Markets

Torrent Power के शेयरों में 9% की तूफानी तेजी, इस साल पैसे किए डबल, अब महाराष्ट्र से मिला बड़ा ऑर्डर

Torrent Power Share price: टोरेंट पावर के शेयरों में बुधवार को 9 फीसदी से अधिक की जोरदार तेजी दिखी। कंपनी को महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (MSEDCL) से 2,000 मेगावाट एनर्जी स्टोरेज की लॉन्ग-टर्म सप्लाई के लिए एक बड़ा कॉन्ट्रैक्ट मिला है। इसी खबर के बाद आज कारोबार के दौरान इसके शेयर 9% से अधिक बढ़कर 1,985 रुपये तक पहुंच गए। कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी एक सूचना में बताया कि MSEDCL ने पहले 17 सितंबर 2024 को उसे 1,500 मेगावाट के लिए एक लेटर ऑफ इंटेंट जारी किया था। वहीं अब इसी टेंडर के तहत अतिरिक्त 500 मेगावाट का आवंटन किया गया है, जिससे कुल क्षमता 2,000 मेगावाट हो गई है।

टोरेंट पावर ने बताया कि वह इस एनर्जी की सप्लाई अपने नए ISTS कनेक्टेड पंप्ड हाइड्रो स्टोरेज प्लांट से करेगी, जिसे महाराष्ट्र में लगाया जाएगा। यह समझौता 40 साल तक चलेगा। इसके तहत टोरेंट पावर को हर दिन 8 घंटे MSEDCL को एनर्जी की सप्लाई करनी होगी। वहीं अधिकतम लगातर सप्लाई 5 घंटे की होगी। महाराष्ट्र में स्थित यह प्लांट चार्जिंग के लिए MSEDCL की ओर से दी गई इनपुट एनर्जी का इस्तेमाल करेगा।

जून तिमाही तक टोरेंट पावर की कुल स्थापित उत्पादन क्षमता 4.4 GWp थी, जिसमें गैस-आधारित, रिन्यूएबल और कोयला-आधारित बिजली सभी शामिल है। इसके अलावा, कंपनी के 3.1 GWp के रिन्यूएबल प्रोजेक्ट्स अभी विकास के चरण में है।

 

टोरेंट पावर का वित्तीय प्रदर्शन भी इस साल जबरदस्त रहा है। वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा 87.2% बढ़कर 996.3 करोड़ रुपये रहा। वहीं रेवेन्यू 23.3% बढ़कर 9,033.7 करोड़ रुपये रहा। EBITDA भी 57% की बढ़ोतरी के साथ 1,857.9 करोड़ रुपये रहा और मार्जिन 16.2% से बढ़कर 20.6% हो गया।

सुबह 11.30 बजे के करीब, टोरेंट पावर के शेयर एनएसई पर करीब 6.5 फीसदी की तेजी के साथ 1,934 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इसके साथ ही अब यह मल्टीबैगर शेयरों की लिस्ट में शामिल हो गया है, जिसने इस साल अपने निवेशकों के पैसे डबल से अधिक बढ़ा दिया है। टोरेंट पावर के शेयरों में इस साल की शुरुआत से अबतक करीब 105 फीसदी की तेजी आ चुकी है। वहीं पिछले एक साल में इसने अपने निवेशकों को करीब 167 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top