IPO

PhysicsWallah का भी आएगा IPO! कंपनी ने शुरू कर दी प्लानिंग, 4 इनवेस्टमेंट बैंकरों को किया हायर

PhysicsWallah IPO: एडटेक स्टार्टअप फिजिक्सवाला (PhysicsWallah) भी अब अपना इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) लाने की तैयारी में जुट गई है। कंपनी ने इसके लिए 4 इनवेस्टमेंट बैंकरों को सलाहकार के तौर पर भी नियुक्त कर लिया है। इस मामले से वाफिक 4 सूत्रों ने मनीकंट्रोल को यह जानकारी दी है। सूत्रों ने बताया कि कंपनी अगले साल 2025 में अपना IPO लाने की योजना में है। अभी एक महीने पहले ही फिजिक्सवाला ने एक फंडिंग राउंड पूरा किया है। इस फंडिंग में कंपनी की वैल्यूएशन 2.8 अरब डॉलर (करीब 28,500 करोड़ रुपये) आंकी गई थी।

एक व्यक्ति ने बताया, “फिजिक्सवाला ने एक्सिस कैपिटल, कोटक महिंद्रा कैपिटल, गोल्डमैन सैक्स और जेपी मॉर्गन को बतौर सलाहकार चुना है। इनके साथ हाल ही में कंपनी की बैठक हुई थी।” एक दूसरे व्यक्ति ने भी इस जानकारी की पुष्टि की। हालांकि उसने यह भी कहा कि कंपनी जरूरत पड़ने पर आगे कुछ और इनवेस्टमेंट बैंकर को भी हायर कर सकती है।

एक तीसरे व्यक्ति ने बताया, “प्रस्तावित इश्यू के जरिए 40 करोड़ डॉलर से 50 करोड़ डॉलर तक की राशि जुटाई जा सकती है। हालांकि अभी तक IPO राशि को लेकर कोई अंतिम फैसला नहीं किया गया है और डील की साइज बाद में बदल सकती है।”

इनके अलावा चौथे सूत्र ने बताया कि आईपीओ में नए और पुराने दोनों शेयरों की बिक्री हो सकती है। नए शेयरों की बिक्री से मिली राशि का इस्तेमाल कंपनी अपनी ग्रोथ के लिए करेगी। वहीं ऑफर-फॉर-सेल के जरिए कई निवेशकों को कंपनी से बाहर निकलने या अपनी हिस्सेदारी घटाने का मौका दिया जा सकता है।

इस बीच इंडस्ट्री में ऐसी चर्चा है कि कंपनी अपने IPO को 4 से 5 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर लाने की कोशिश करेगी। हालांकि इसकी स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी। फिजिक्सवाला में निवेश करने वाले प्रमुख निवेशकों में वेस्टब्रिज कैपिटल, GSV वेंचर्स, लाइटस्पीड वेंचर पार्टनर्स और हॉर्नबिल कैपिटल शामिल हैं। मनीकंट्रोल को फिजिक्सवाला और इनवेस्टमेंट बैंकरों से इस खबर पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी।

इससे पहले 21 सितंबर को मनीकंट्रोल ने सबसे पहले खबर दी थी कि फिजिक्सवाला अपने IPO की प्रक्रिया को तेजी से बढ़ाना चाहती है और इसके लिए उसने कम से कम 10 इनवेस्टमेंट बैंकरों को आमंत्रित किया है। अगर कंपनी की लिस्टिंग योजना सफल होती है, तो फिजिक्सवाला शेयर बाजार में एंट्री करने वाली देश की पहली एडटेक कंपनी बन सकती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top