Uncategorized

Defence PSU पर बड़ा अपडेट, भारतीय नौसेना को सौंपा दूसरा पोत, 2 साल में 320% रिटर्न

 

Defence PSU Stock: डिफेंस सेक्टर की सरकारी कंपनी ‘गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स’ (Garden Reach Shipbuilders & Engineers) लिमिटेड ने भारतीय नौसेना को सर्वेक्षण पोत ‘आईएनएस निर्देशक’ (INS Nirdeshak) सौंपा. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. ‘आईएनएस निर्देशक’ जीआरएसई (GRSE) द्वारा निर्मित 4 ऐसे पोतों की श्रृंखला में दूसरा है, जिसका पहला पोत 10 महीने पहले दिसंबर, 2023 में नौसेना को सौंपा गया था.

जीआरएसई (GRSE) अधिकारी ने बताया कि ये भारतीय नौसेना के लिए देश में निर्मित सबसे बड़े सर्वेक्षण पोत हैं. आईएनएस निर्देशक 110 मीटर लंबा है. INS Nirdeshak, आईएनएस संध्याक (INS Sandhayak) के साथ शामिल होगा, जो जीआरएसई द्वारा दिया गया पहला बड़ा सर्वेक्षण पोत (SVL) है.

GRSE अधिकारी ने कहा कि संध्याक श्रेणी के एसवीएल समुद्री सीमाओं का सर्वेक्षण कर सकते हैं और रक्षा अनुप्रयोगों के लिए समुद्र विज्ञान और भौगोलिक डेटा एकत्र कर सकते हैं, जो भारत की समुद्री क्षमताओं को बढ़ाता है. उन्होंने कहा कि ये जहाज एक-एक हेलीकॉप्टर ले जा सकते हैं और कम तीव्रता वाले संघर्ष में शामिल हो सकते हैं.

जीआरएसई (GRSE) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक कमोडोर पी आर हरि (सेवानिवृत्त) ने कहा, हमें इस श्रृंखला के पहले पोत के 10 महीने बाद इस पोत की आपूर्ति करने पर गर्व है. उन्होंने कहा कि इन युद्धपोतों में स्वदेशी सामग्री का फीसदी अधिक है और ये केंद्र सरकार की आत्मनिर्भरता की नीति के अनुरूप हैं.

Garden Reach Shipbuilders Share: 2 साल 320% रिटर्न

Defence PSU स्टॉक ने निवेशकों को एक साल में शानदार रिटर्न दिए हैं. सालभर में निवेशकों का पैसा डबल से ज्यादा किया है. बीते एक साल में शेयर 103 फीसदी चढ़ा है. जबकि बीते 2 साल में स्टॉक ने 320 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. हालांकि, पिछले 3 महीने में शेयर 36 फीसदी से ज्यादा टूट चुका

(डिस्क्लेमर: शेयर बाजार में निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन है. निवेश संबंधी फैसला करने से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top