Markets

Akzo Nobel India के शेयर दो दिन में 22% भागे, इस खबर के चलते जमकर हो रही खरीदारी

पेंट कंपनी Akzo Nobel India के शेयरों में आज 9 अक्टूबर को करीब 19 फीसदी तक की दमदार रैली देखी गई। यह स्टॉक BSE पर 11.19 फीसदी की बढ़त के साथ 4353.90 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। वहीं, इंट्राडे में स्टॉक ने 4649 रुपये के अपने ऑल टाइम हाई को छू लिया। पिछले दो दिनों में कंपनी के शेयरों में करीब 22 फीसदी की तेजी आ चुकी है। दरअसल, शेयरों में इस उछाल की वजह एशियन पेंट्स द्वारा कंपनी के इंडिया एसेट के संभावित अधिग्रहण को लेकर हो रही चर्चा है। आज की तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 19,827 करोड़ रुपये हो गया है।

Akzo Nobel के शेयरों में तेजी की ये है वजह

CNBC-TV18 इंडिया बिजनेस लीडर अवार्ड्स के 20वें एडिशन के जूरी राउंड के दौरान एशियन पेंट्स के CEO अमित सिंगले ने Akzo Nobel की भारत की संपत्तियों के संभावित अधिग्रहण के बारे में बात की, जिसके कारण स्टॉक की कीमत में तेजी से उछाल आया। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि वे किस मॉडल पर विचार कर रहे हैं, इस बारे में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन निश्चित रूप से मुझे लगता है कि बिजनेस के कुछ हिस्से ऐसे हैं जो बहुत ही दिलचस्प हैं।”

Akzo Nobel का कारोबार

पिछले दो कारोबारी दिनों में Akzo Nobel के शेयर में करीब 22 फीसदी की तेजी आई है। कंपनी पेंट और संबंधित प्रोडक्ट्स बनाने, ट्रेड करने और बेचने के बिजनेस में लगी हुई है। इस बीच, जून 2024 तिमाही (Q1FY25) में Akzo Nobel ने डबल डिजिट वॉल्यूम ग्रोख दर्ज की थी। कंपनी ने कहा कि इनोवेटिव प्रोडक्ट्स और अनुशासित एग्जीक्यूशन से ग्रोथ को बढ़ावा मिल रहा है।

30 जून 2024 तक प्रमोटर इंपीरियल केमिकल्स इंडस्ट्रीज (50.46 फीसदी) और Akzo नोबेल कोटिंग्स इंटरनेशनल B.V (24.30 फीसदी) के पास सामूहिक रूप से कंपनी में 74.76 फीसदी हिस्सेदारी थी। शेयरहोल्डिंग पैटर्न से पता चलता है कि बॉडी कॉरपोरेट कैटेगरी के तहत एशियन पेंट्स के पास कंपनी में 4.42 फीसदी हिस्सेदारी थी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top