Markets

Vedanta का शेयर आगे छू सकता है ₹600 का लेवल, ब्रोकरेज ने दी खरीदने की सलाह

Vedanta Stock Price: अनिल अग्रवाल की कंपनी वेदांता लिमिटेड का शेयर आगे बढ़त के साथ 600 रुपये का स्तर देख सकता है। यह उम्मीद ब्रोकरेज फर्म ICICI सिक्योरिटीज ने जताई है। ब्रोकरेज ने शेयर के लिए ‘बाय’ रेटिंग के साथ कवरेज फिर से शुरू किया है। यह शेयर के 4 अक्टूबर को बीएसई पर बंद भाव से 18 प्रतिशत ज्यादा है। बीएसई पर 7 अक्टूबर को वेदांता का शेयर इंट्राडे में 3 प्रतिशत लुढ़का।

ICICI सिक्योरिटीज का कहना है, “हम देख रहे हैं कि वेदांता सभी सेगमेंट्स में अपनी ग्रोथ स्टोरी को दो ‘V’ और एक ‘C’ के इर्द-गिर्द बुन रहा है, यानि वॉल्यूम, वैल्यू और कॉस्ट में कमी। खासकर अपने एल्युमीनियम और जिंक-इंडिया डिवीजंस में।” ब्रोकरेज को सभी डिवीजंस में बड़ी वॉल्यूम ग्रोथ की उम्मीद है, जिसमें एल्यूमीनियम और जिंक-इंडिया संभवतः आय वृद्धि के लिए आधार के रूप में काम करेंगे।

FY25E में एल्युमीनियम EBITDA सालाना आधार पर हो जाएगा दोगुना

ब्रोकरेज ने अनुमान लगाया है कि FY25E में एल्युमीनियम EBITDA साल-दर-साल आधार पर दोगुना होकर ₹22,100 करोड़ हो जाएगा। ऐसा हायर वॉल्यूम, कम लागत और LME एल्युमीनियम की बढ़ी हुई कीमतों के कारण होगा। कैप्टिव एल्युमीना, बॉक्साइट और कोयला उत्पादन में वृद्धि से भी आय में इजाफा होने की उम्मीद है। इसके अलावा, वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स की क्षमता विस्तार के बाद वर्तमान के 61% से बढ़कर 90% तक बढ़ने की उम्मीद है।

जिंक-इंडिया के मामले में ब्रोकरेज को उम्मीद है कि वॉल्यूम ग्रोथ प्राइमरी अर्निंग्स ड्राइवर होगी। रिफाइंड मेटल और चांदी दोनों के उत्पादन में वृद्धि होगी। ICICI सिक्योरिटीज ने अपने नोट में कहा कि तेल और गैस (ओएंडजी) उत्पादन FY26E तक अपने निचले स्तर पर पहुंच जाएगा।

कर्ज को लेकर क्या अनुमान

ब्रोकरेज को उम्मीद है कि वेदांता लिमिटेड की पेरेंट कंपनी वेदांता रिसोर्सेज का कर्ज अगले 2-3 वर्षों में 2.5 अरब डॉलर और कम हो जाएगा। पिछले ढाई वर्षों में 4.5 अरब डॉलर का कर्ज कम हुआ है। पिछले छह महीनों में टारगेटेड 3 अरब डॉलर के कर्ज में से लगभग 1 अरब डॉलर पहले ही कम हो चुका है। कुल मिलाकर, ब्रोकरेज को FY26E तक EBITDA में सालाना आधार पर 25% CAGR और अगले दो वर्षों में 40-45% के रिटर्न ऑन इक्विटी (RoE) का अनुमान है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top