Markets

Vaishali Pharma ने स्टॉक स्प्लिट और बोनस शेयर के लिए तय किया रिकॉर्ड डेट, जानिए डिटेल

Vaishali Pharma share: फार्मास्युटिकल कंपनी वैशाली फार्मा स्टॉक स्प्लिट और बोनस शेयर जारी करने की तैयारी में है। कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने इसके लिए रिकॉर्ड डेट की घोषणा कर दी है। कंपनी 1:5 के अनुपात में स्टॉक स्प्लिट करने जा रही है, जिसका मतलब है कि कंपनी के प्रत्येक शेयर 5 शेयरों में बंट जाएंगे। कंपनी के प्रत्येक शेयर की वर्तमान फेस वैल्यू 10 रुपये है। स्प्लिट के बाद प्रत्येक शेयर की फेस वैल्यू 2 रुपये होगी। वैशाली फार्मा के शेयरों में आज 0.34 फीसदी की तेजी देखी गई और यह स्टॉक NSE पर 192.68 रुपये के भाव पर बंद हुआ है।

Vaishali Pharma 1:1 के अनुपात में जारी करेगी बोनस शेयर

वैशाली फार्मा के मुताबिक बोनस शेयर स्टॉक स्प्लिट होने के बाद जारी किए जाएंगे। कंपनी शेयरधारकों को 1:1 के अनुपात में बोनस शेयर देने जा रही है। इसका मतलब है कि रिकॉर्ड डेट पर पात्र शेयरधारकों को उनके प्रत्येक 1 शेयर के लिए 2 रुपये का एक अतिरिक्त शेयर दिया जाएगा। वैशाली फार्मा के बोर्ड ने दोनों कॉर्पोरेट एक्शन में शेयरधारकों की पात्रता तय करने के लिए 15 अक्टूबर को रिकॉर्ड डेट के रूप में तय किया है।

Vaishali Pharma के MD का बयान

वैशाली फार्मा के अध्यक्ष और मैनेजिंग डायरेक्टर अतुल वासानी ने कहा, “हमें अपने स्टेकहोल्डर्स को यह बताते बहुत खुशी है कि कंपनी अपनी लॉन्ग टर्म ग्रोथ स्ट्रेटेजी में अहम प्रगति कर रही है और बेहतर परिचालन और वित्तीय नतीजे दे रही है। स्टॉक स्प्लिट और बोनस शेयर पर विचार करना शेयरधारकों को इनाम देने और उनका लॉन्ग टर्म भरोसा जीतने के कंपनी के नजरिए के अनुसार है। यह कदम न केवल हमारे मौजूदा शेयरधारकों को उनके लगातार सपोर्ट के लिए पुरस्कृत करेगा बल्कि कंपनी के इक्विटी बेस को भी बढ़ाएगा, जिससे लिक्विडिटी भी बढ़ेगी।”

क्या होता है Bonus और Stock Split

बोनस शेयर किसी कंपनी द्वारा अपने मौजूदा शेयरधारकों को फ्री में दिए जाते हैं। यह आम तौर पर कंपनी की प्रति शेयर आय बढ़ाने, कैपिटल बेस को बढ़ाने और फ्री रिजर्व को कम करने के लिए दिया जाता है। इसके अलावा, स्टॉक स्प्लिट आम तौर पर किसी कंपनी द्वारा अपने बकाया शेयरों को बढ़ाने के लिए किया जाता है। आमतौर पर जब किसी कंपनी के शेयर बहुत महंगे हो जाते हैं तो छोटे निवेशख उन शेयरों में निवेश नहीं कर पाते। ऐसे में कंपनी अपने शेयरों को स्प्लिट कर देती है। कंपनी छोटे निवेशकों को आकर्षित करने के लिए और बाजार में डिमांड बढ़ाने के लिए स्टॉक स्प्लिट का सहारा लेती है।

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। stock market news की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top