Markets

SpiceJet Shares: इस ऐलान पर 9% उछल गए शेयर, स्पाइसजेट के प्लान पर झूम उठे निवेशक

SpiceJet Share Price: दिग्गज एयरलाइन स्पाइसजेट के शेयर आज जमकर उड़ान भर रहे हैं। कंपनी ने ऐलान किया है कि नवंबर के आखिरी तक इसके बेड़े में 10 और विमान शामिल होंगे। इस ऐलान पर निवेशक लहालोट हो गए और शेयरों की खरीदारी के लिए टूट पड़े। ट्रैक पर आने की कोशिशों में जुटी स्पाइसजेट ने 3 हजार करोड़ रुपये का फंड जुटाने के बाद जब यह ऐलान किया तो इसके शेयर 9 फीसदी से अधिक उछल गए। फिलहाल BSE पर यह 8.15 फीसदी की बढ़त के साथ 62.25 रुपये के भाव पर है। इंट्रा-डे में 9.45 फीसदी के उछाल के साथ 63.00 रुपये के भाव पर पहुंच गया था। पिछले साल 26 अक्टूबर 2023 को यह एक साल के निचले स्तर 34 रुपये पर था और इस लेवल से 11 महीने में यह 135 फीसदी उछलकर पिछले महीने 16 सितंबर 2024 को एक साल के हाई 79.90 रुपये पर पहुंच गया था।

SpiceJet का ये है पूरा प्लान

स्पाइसजेट ने एक्सचेंज फाइलिंग में आज 8 अक्टूबर को एक्सचेंज फाइलिंग में जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक नवंबर के आखिरी तक इसके बेड़े में 10 जहाज शामिल हो जाएंगे। इसमें से सात लीज पर होंगे जबकि तीन पहले से ही इसके पास पड़े हैं। लीज के लिए कंपनी सौदा कर चुकी है और इनके 15 नवंबर तक आने की उम्मीद है। इसमें से दो तो भारत आ चुके हैं और जल्द ही इनकी उड़ान भी शुरू हो जाएगी। वहीं जो विमान इसके पास बंद पड़े हैं, उन्हें भी चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा जिसमें से तीन तो नवंबर के आखिरी तक चालू हो जाएंगे।

पिछले महीने 3000 करोड़ जुटाए थे स्पाइसजेट ने

स्पाइसजेट ने 10 विमानों को अपने बेड़े में शामिल करने का ऐलान ऐसे समय में किया, जब कंपनी ने पिछले महीने सितंबर में ही क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के जरिए 3 हजार करोड़ रुपये जुटाए थे। इसने कंपनी की बहुत मदद की और इसने काफी बकाया चुकाया और कारोबार को भी सपोर्ट मिला। इस इश्यू के तहत गोल्डमैन सैक्स (सिंगापुर), मॉर्गन स्टेनले एशिया, टाटा म्यूचुअल फंड, और डिस्कवरी ग्लोबल ऑपॉर्च्युनिटी लिमिटेड जैसे दिग्गजों ने पैसे लगाए। सिर्फ यही नहीं, कंपनी को अभी पहले के फंडिंग राउंड से 736 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। फंड जुटाने से कंपनी को 71 करोड़ रुपये के बकाया जीएसटी और जून से अगस्त 2024 के बीच 80 करोड़ रुपये के वेतन बकाया को निपटाने में काफी मदद मिलेगी।।

स्पाइजेट लंबे समय से अटके विवादों को भी निपटाने की कोशिश में है। 24 सितंबर को इसने इंजन लीज फाइनेंस कॉरपोरेशन (ELFC) के 1.67 करोड़ डॉलर के दावे से जुड़े मामले को कम पैसे में ही सुलटा लिया लेकिन बात कितने में नी, इसका खुलासा नहीं हुआ है। इसके अलावा कई लीज वाली कंपनियों के साथ भी इसकी बात बन गई।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top