Markets

Share Market: हरियाणा चुनाव, हांगकांग का मार्केट क्रैश; इन 5 कारणों से सरपट दौड़ा शेयर बाजार

Share Market Rally: शेयर बाजार में आज 8 अक्टूबर को फिर से रौनक लौट आई। सेंसेक्स 585 अंक उछल गया। वहीं निफ्टी फिर 24,800 के पार पहुंच गया। इससे पहले लगातार 6 दिनों से शेयर बाजार गिर रहा था। लेकिन आज की तेजी से निवेशकों को राहत मिली है। दिन भर में उनकी संपत्ति करीब 8 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई। सबसे अच्छी बात यह रही कि यह तेजी चौतरफा रही। मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स सबमें तेजी रही। मेटल को छोड़ दें, तो बीएसई के बाकी सभी सेक्टोरल इंडेक्स भी हरे निशान में बंद हुए। इस तेजी के पीछे कम से कम 5 प्रमुख कारण रहे। आइए इन्हें एक-एक कर समझने की कोशिश करते हैं-

1. विधानसभा चुनाव नतीजे

बीजेपी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों के साथ सभी को गलत साबित कर दिया। पार्टी 48 सीटों पर जीत के साथ लगातार तीसरी बार राज्य में सरकार बनाने जा रही है। पार्टी ने उन सभी एग्जिट पोल्स को गलत साबित कर दिया है, जिसमें कांग्रेस की बड़ी जीत का दावा किया जा रहा था। शेयर बाजार भी इन नतीजों से खुश है। बाजार को उम्मीद है कि इससे बीजेपी केंद्र के स्तर पर मजबूत होगी, जिससे नीतियों में कॉन्टिन्यूटी बनी रहेगी। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इनवेस्टमेंट स्ट्रैटेजिस्ट वीके विजयकुमार ने कहा, “हरियाणा चुनाव के नतीजे निश्चित रूप से बाजार के लिए पॉजिटिव हैं। इस जीत की उम्मीद नहीं थी। सभी एग्जिट पोल में कांग्रेस की जीत का संकेत दिया गया था। लगातार दो टर्म तक सत्ता में रहने के बाद भाजपा का यह मजबूत प्रदर्शन एक स्थिरता को संकेत है। यह PSU स्टॉक्स के सेंटीमेंट के लिए भी एक अच्छी बात है।”

2. ब्याज दरों में कटौती का अनुमान

 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी की कल 9 अक्टूबर को बैठक होने वाली है। बाजार को उम्मीद है कि मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी इस बैठक में रेपो रेट को करीब आधा फीसदी तक घटा सकती है। खासतौर पर यह देखते हुए कि अमेरिका के केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरें घटाने का सिलसिला शुरू कर दिया है। इस कटौती की उम्मीद से आज के काराबोर के दौरान लगभग सभी फाइनेंशियल शेयरों में तेजी देखी गई। बजाज हाउसिंग फाइनेंस में तो 10 फीसदी का अपर सर्किट लगा। वहीं HUDCO के शेयर 6 फीसदी और HDFC बैंक 2 फीसदी ऊपर कारोबार कर रहा था।

3. हांगकांग का शेयर बाजार क्रैश

हांगकांग के शेयर बाजार में आज भारी गिरावट आई। चीन के नेशनल इकोनॉमिक प्लानर्स ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें देश की इकनॉमिक ग्रोथ को तेज करने के लिए कई उपायों का ऐलान किया गया। लेकिन निवेशकों को ये ऐलान पंसद नहीं आए। इसके चलते हांगकांग का हैंग सेंग इंडेक्स क्रैश होकर 9 फीसदी से अधिक गिर गया। इससे भारत को फायदा हुआ और विदेशी निवेशकों ने आज के कारोबार के दौरान भारतीय बाजार में कम बिकवाली की।

4. नोमुरा की इंडिया पर रिपोर्ट

विदेशी निवेशकों ने पिछले एक हफ्ते के दौरान भारतीय शेयर बाजारों से खूब पैसे निकाले हैं। हालांकि इसके बावजूद एनालिस्ट्स भारत की ग्रोथ स्टोरी को लेकर अभी भी आशावादी है। विदेशी ब्रोकरेज ने नोमुरा ने एक रिपोर्ट में कहा कि हमें नहीं लगता कि भारतीय शेयरों में आई हालिया गिरावट, किसी भी तरीके से लंबे समय तक चलने वाले खराब प्रदर्शन का संकेत है। ब्रोकरेज ने कहा कि भारत की ग्रोथ स्टोरी आकर्षक बनी हुई है। ऐसे में वैल्यूएशन सस्ता होते ही निवेशक फिर से बाजार में एंट्री करना चाहेंगे।

5) ब्रेंट क्रूड ऑयल में नरमी

कच्चे तेल की कीमतें हाल में नरम हुई है। मिडिल ईस्ट में बड़े जंग की आशंका के चलते हाल में क्रूड ऑयल की कीमतें 81 डॉलर प्रति बैरल के पार चली गई थीं। यह इसका पिछले कई महीनों का उच्चतम स्तर था। हालांकि अब बड़ी जंग की आशंका कुछ कम होने और इजरायल की कार्रवाई के सिर्फ लेबनान तक सीमित रहने के चलते इसमें मंगलवार को करीब 2 फीसदी की गिरावट आई। इन सब कारणों ने भारतीय शेयर बाजार में आज तेजी लाने में अहम भूमिका निभाई।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top