Your Money

know your company : अतुल ऑटो की कहानी सुनें कंपनी मैनेजमेंट की जुबानी, एक्सपर्ट से जाने स्टॉक में क्या हो निवेश रणनीति

आज नो योर कंपनी में सीएनबीसी अवाज की बात हुई देश की इकलौती प्योर प्ले ऑटो रिक्शा कंपनी अतुल ऑटो के मैनेजमेंट से। अतुल ऑटो घरेलू और विदेशी बाजारों में ऑटो रिक्शा बनाती और बेचती है। हाल में आए सितंबर ऑटो सेल्स के आंकड़े कंपनी के पक्ष में रहे, जहां कंपनी की कुल सेल्स में 26 फीसदी का इजाफा देखने को मिला। आगे के लिए क्या है कंपनी का प्लान? और कैसा है कंपनी का ग्रोथ आउटलुक बताने के लिए सीएनबीसी -आवाज़ के साथ जुड़े अतुल ऑटो के प्रेसिडेंट-फाइनेंस, जितेंद्र अधिया। सबसे आइए अतुल ऑटो के कारोबार के बारे में जन लेते हैं।

अतुल ऑटो का कारोबार

अतुल ऑटो अहमदाबाद में स्थित एक थ्री-व्हीलर वाहन निर्माता कंपनी है। अतुल ऑटो देश की इकलौती प्योर प्ले ऑटो रिक्शा कंपनी है। कंपनी घरेलू और विदेशी बाजारों में ऑटो रिक्शा बनाती और बेचती है। कंपनी के पास डीजल, पेट्रोल, CNG, LPG और ई-वाहन की रेंज है। कंपनी के पास 2 मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी। कंपनी की इंस्टॉल्ड क्षमता 1,20,000 वाहनों की है।

अतुल ऑटो सितंबर सेल्स

सितंबर में कंपनी की कुल बिक्री 26 फीसदी बढ़ी है और ये सालाना आधार पर 2662 यूनिट से बढ़कर 3361 यूनिट पर रही है। कंपनी की YTD सेल 47 फीसदी बढ़ी है और ये 10,465 यूनिट से बढ़कर 15,418 यूनिट पर आ गई है। वित्त वर्ष 2024 के कंपनी के प्रदर्शन पर नजर डालें तो सेल्स वॉल्यूम 1.9 फीसदी बढ़कर 26,039 यूनिट और टर्नओवर 1.7 फीसदी बढ़कर 475 करोड़ रुपए रहा है। EBITDA 34 फीसदी बढ़कर 34.7 करोड़ रुपए और मार्जिन 177 bps बढ़कर 7.23 फीसदी पर रहा है। वहीं, मुनाफा 206 फीसदी बढ़कर 13.5 करोड़ रुपए पर रहा है।

अतुल ऑटो: Mcap और हिस्सेदारी

अतुल ऑटो का मार्केट कैप करीब 1800 करोड़ रुपए है। कंपनी में प्रमोटर की हिस्सेदारी 42.73 फीसदी है। कंपनी में विजय केडिया की 18.20 फीसदी हिस्सेदारी है। साथ ही केडिया सिक्योरिटीज की कंपनी में 2.71 फीसदी हिस्सेदारी है।

जितेंद्र अधिया ने इस बातचीत में कहा कि कंपनी अपनी क्षमता विस्तार पर फोकस कर रही है। कंपनी की बिक्री बढ़ने से मुनाफे और मार्जिन में अच्छा सुधार हुआ है। आगे कंपनी की बिक्री में और बढ़त की उम्मीद है। कंपनी को अपनी क्षमता बढ़ाने और डीजल-पेट्रोल के अलावा ईवी, सीएनजी और एलपीजी पर फोकस करने का फायदा मिला है।

स्टॉक पर एक्सपर्ट की राय

एलकेपी सिक्योरिटीज के सीनियर रिसर्च एनिलिस्ट अश्विन पाटिल का कहना है कि अतुल ऑटो अच्छी कंपनी है। भारत में और दूसरे देशों में भी कंपनी की थ्री-व्हीलर बिक्री में काफी अच्छी ग्रोथ दिख रही है। हालांकि थ्री-व्हीलर सेगमेंट में बजाज ऑटो और महिंद्रा जैसे प्रतिस्पर्धी हैं। वहीं अतुल ऑटो एक रीजनल प्लेयर है। इस स्टॉक में लंबे नजरिए से निवेश की सलाह होगी।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top