Uncategorized

Hero Motors IPO Alert: हीरो मोटर्स नहीं लाएगी 900 करोड़ रुपये का आईपीओ, SEBI से वापस लिया DRHP

Hero Motors withdraws IPO: हीरो ग्रुप की प्रमुख ऑटो कंपोनेंट कंपनी हीरो मोटर्स अब आईपीओ लेकर नहीं आएगी। हीरो मोटर्स ने आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के लिए अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) वापस ले लिया है। यह जानकारी मार्केट रेगुलेटर सेबी की ऑफिशियल वेबसाइट से मिली।

सेबी की वेबसाइट पर जब प्रोसेसिंग स्टेटस देखा गया तो उसमें पता चला कि हीरो मोटर्स ने IPO के लिए फाइल किए गए डॉक्यूमेंट यानी DRHP को वापस ले लिया है। गौरतलब है कि हीरो मोटर्स ने 28 अगस्त को सेबी के पास DRHP फाइल की थी।

900 करोड़ रुपये जुटाने की थी योजना

हीरो मोटर्स कंपनी (HMPC) हीरो ग्रुप की प्रमुख ऑटो कंपोनेंट कंपनी है। हीरो मोटर्स की योजना पब्लिक होने की थी, जिसके लिए वह 900 करोड़ रुपये का IPO लाने जा रही थी। कंपनी की योजना OFS (ऑफर फॉर सेल) और फ्रेश इश्यू के जरिये रकम जुटाने की थी, जिसका उपयोग वह कर्ज चुकाने, प्रोडक्शन कैपासिटी को बढ़ाने और अन्य कार्यों के लिए करना चाहती थी।

हीरो मोटर्स के DRHP के अनुसार, IPO के तहत 500 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू यानी नए इक्विटी शेयर जारी किए जाने थे। इसके अलावा प्रमोटर 400 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिक्री पेशकश (OFS) करना चाहते थे। OFS में ओपी मुंजाल होल्डिंग्स 250 करोड़ रुपये और भाग्योदय इंवेस्टमेंट्स (Bhagyoday Investments) और हीरो साइकिल्स (Hero Cycles) 75-75 करोड़ रुपये के शेयरों की पेशकश की थी।

कौन-कौन थे बुक रनिंग लीड मैनेजर्स

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (ICICI Securities),जेएम फाइनेंशियल (JM Financial) और डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स (DAM Capital Advisors) हीरो मोटर्स के इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर (BRLM) थे।

क्या करती है हीरो मोटर्स

बता दें कि हीरो मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल के चचेरे भाई पंकज मुंजाल के नेतृत्व वाली ऑटो कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। हीरो मोटर्स अमेरिका, यूरोप और भारत में ऑटोमोटिव ओरिजिनल इक्विपमेंट्स मैन्युफैक्चरिंग (OEM) को पावरट्रेन सॉल्यूशंस (इलेक्ट्रिक और नॉन-इलेक्ट्रिक) प्रदान करती है।

हीरो मोटर्स को वित्त वर्ष 24 (FY24) में 1896.99 करोड़ रुपये का कंसोलिडेटेड नेट मुनाफा (consolidated net profit) हुआ था। जबकि, इससे पिछले साल यानी FY23 में कंपनी का PAT 4862.25 करोड़ रुपये रहा था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top