Markets

Global Market : ग्लोबल बाजार से मिलेजुले संकेत, एशिया में दबाव, गिफ्ट निफ्टी 60 अंक ऊपर

ईरान-इजरायल टेंशन का डर ग्लोबल बाजारों में हावी हुआ है। शुरुआती कारोबार में गिफ्ट निफ्टी 120 प्वाइंट नीचे फिसला है। एशिया भी दबाव में देखने को मिल रहा है। हालांकि 1 हफ्ते की छु्ट्टी के बाद आज चीन के बाजार खुलेगें । इधर टेक शेयरों में बिकवाली के चलते कल अमेरिकी बाजार 1 फीसदी से ज्यादा गिरकर बंद हुए थे । कल यूएस के बड़ी कंपनियों के शेयरों में ज्यादा दबाव दिखा था। वेल्स फार्गो के डाउनग्रेड के बाद अमेजन का शेयर 3 फीसदी गिरा।

वहीं जेफरीज के बयान से कल एप्पल में भी दबाव दिखा । बता दें कि जेफरीज ने कहा है कि नए आईफोन से उम्मीदें खत्म हुईं है। इस बीच अल्फाबेट का शेयर कल 2.5% गिरा। गौरतलब है कि आज US के बैलेंस ऑफ ट्रेड के आंकड़े आएंगे । बाजार को FOMC मिनट्स का भी इंतजार है। वहीं कल अमेरिकी फेड के मिनट्स जारी होंगे।

US में घटेंगी दरें?

 

बाजार को नवंबर में दरें घटने की उम्मीद है। 80% लोगों को 0.25% कटौती की उम्मीद है। जेपी मॉर्गन, BoA को 0.50% कटौती की उम्मीद कम है।

क्या बोले अल्बर्टो मुसलेम?

सेंट लुइस फेड के प्रेसिडेंट अल्बर्टो मुसलेम ने कहा कि फेड धीरे धीरे दरों में कटौती कर सकता है। सितंबर में 0.50% कटौती का समर्थन किया है।

चीन पर रहेगी नजर

आज चीन के बाजार खुलेंगे। चीन के नेशनल डेवलेप्मेंट एंड रिफॉर्म कमीशन (NDRC) की ब्रीफिंग होगी। इनवेस्को, जेपी मॉर्गन, HSBC, नोमुरा सतर्क रहने की सलाह दी है। शेयरों के ओवरवैल्यूड स्तर के करीब पहुंचने से चिंता बढ़ी है।

क्रूड में उबाल

इस बीच मिडिल ईस्ट संकट के चलते कच्चा तेल करीब 4 परसेंट उछला है।ब्रेंट क्रूड 80 डॉलर के पार निकला है। ईरान पर इजरायल के हमले की आशंका से कीमतों में तेजी आई है। एक दिन में कच्चा तेल करीब 5% चढ़ा है। भाव 2 महीनों की ऊंचाई पर पहुंचे है। ब्रेंट का भाव 81 डॉलर प्रति बैरल के पार निकला है जबकि WTI का भाव 78 डॉलर के पार निकला है।

एशियाई बाजार

इस बीच आज एशियाई बाजारों में दबाव के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है। सुबह 08.22 बजे के आसपास गिफ्ट निफ्टी 59.50 अंक की बढ़त दिखा रहा है। वहीं, निक्केई करीब 1.21 फीसदी की गिरावट के साथ 38,861.09 के आसपास दिख रहा है। वहीं, स्ट्रेट टाइम्स में 0.60 फीसदी की कमजोरी दिखा रहा है। ताइवान का बाजार 0.98 फीसदी गिरकर 22,479.75 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। जबकि हैंगसेंग 8.55 फीसदी की गिरावट के साथ 21,279.43 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं, कोस्पी में 0.55 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है। वहीं शंघाई कम्पोजिट 1.18 फीसदी की बढ़त के साथ 3,375.81 के स्तर पर दिख रहा है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top