Business

Tata Motors की इलेक्ट्रिक गाड़ियां 30% तक हो सकती हैं सस्ती, कंपनी बना रही धांसू प्लान, किराए पर देगी बैटरी

Tata Motors: टाटा मोटर्स अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों (EV) के लिए एक नया जबरदस्त प्लान लाने की तैयारी में है। मनीकंट्रोल को जानकारी मिली है कि कंपनी अपने कुछ इलेक्ट्रिक मॉडल में किराए पर बैटरी की सुविधा देने पर विचार कर रही है। इस बिजनेस मॉडल को ‘बैटरी-एज-ए-सर्विस (BaaS)’ कहा जाता है। कंपनी को उम्मीद है कि वह इस मॉडल के जरिए बाजार में अपनी उपस्थिति को और मजबूत कर सकती है। उम्मीद है कि इसे टियागो, पंच, टिगोर, नेक्सन और अन्य मॉडलों के इलेक्ट्रिक वर्जन में पेश किया जाएगा।

सूत्रों ने बताया कि किराए पर बैटरी की सुविधा से कंज्यूमर्स के लिए गाड़ी की एक्स-शोरूम कीमत 25 से 30 फीसदी तक घट जाएगी। BaaS मॉडल में, कार खरीदार बिना बैटरी के इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदते हैं, जिससे EV की शुरुआती लागत कम हो जाती है। उसकी जगह ग्राहकों को प्रति किलोमीटर के आधार पर बैटरी के इस्तेमाल पर किराया देना पड़ता है।

एक सूत्र ने कहा, “इस बात की काफी संभावना है कि टाटा मोटर्स BaaS सुविधा देगी, क्योंकि ग्राहक किफायती EV विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। इसके संभावित ग्राहक मंथली आधार पर बैटरी का किराया देने के लिए तैयार हैं, जो कार चलाने के लिए किफायती हैं।” हालांकि, सूत्र ने साफ किया कि योजनाएं अभी ड्राइंग बोर्ड पर हैं और इस बारे में कोई अंतिम फैसला एक पायलट रन के बाद ही लिया जाएगा।

 

JSW MG मोटर्स ने सबसे पहले लॉन्च की थी ऐसी स्कीम

घरेलू पैसेंजर व्हीकल बाजार में, सबसे पहले इस तरह की स्कीम JSW MG मोटर इंडिया ने विंडसर ईवी में शुरू की थी, जिसकी कीमत 13,49,800 रुपये से लेकर 15,49,800 रुपये तक है। इसे BaaS सुविधा (3.50 रुपये/किमी) के साथ 9.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है। बाद में कंपनी ने इस सुविधा को कॉमेट EV (कीमत 4.99 लाख रुपये से शुरू होती है + बैटरी किराया 2.5 रुपये/किमी) और ZS ईवी (13.99 लाख रुपये से शुरू होती है + बैटरी किराया 4.5 रुपये/किमी) में देनी शुरू कर दी।

फिलहाल टाटा मोटर्स अपने EV मॉडल जैसे कि Tiago.ev (7.99 लाख रुपये से शुरू), Tigor.ev (12.49 लाख रुपये से शुरू), Punch.ev (9.99 लाख रुपये से शुरू), Nexon.ev (12.49 लाख रुपये से शुरू) के इलेक्ट्रिक वेरिएंट बेच रही है। इसके अलावा हाल ही में इसने Curvv.ev (17.49 लाख रुपये से शुरू) लॉन्च की है। इंडस्ट्री के जानकारों के मुताबिक, BaaS स्कीम के साथ, इन मॉडलों की कीमतों में 2-3.5 लाख रुपये (बैटरी को छोड़कर) की कमी आ सकती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top