Markets

Heidelberg Cement पर Adani Group की नजर! शेयरों में 18% की शानदार रैली

Heidelberg Cement share: हीडलबर्ग सीमेंट इंडिया लिमिटेड के शेयरों में आज 7 अक्टूबर को करीब 18 फीसदी तक की दमदार रैली देखी गई। यह स्टॉक BSE पर इस समय 6.79 फीसदी की बढ़त के साथ 233.45 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है। वहीं, इंट्राडे में स्टॉक ने 257.85 रुपये के लेवल को छू लिया, जो कि इसका 52-वीक हाई है। दरअसल, एक न्यूज रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अदाणी ग्रुप जर्मनी की हीडलबर्ग मैटेरियल्स के इंडियन सीमेंट ऑपरेशन को खरीदने के लिए बातचीत कर रहा है। इस खबर के बाद कंपनी के शेयरों में जमकर खरीदारी हो रही है।

10000 करोड़ में हो सकती है डील

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस अधिग्रहण की कीमत करीब ₹10000 करोड़ हो सकती है। अरबपति गौतम अदाणी के नेतृत्व वाले अडानी ग्रुप ने 2022 में होलसिम की लोकल यूनिट्स को खरीदकर देश के सीमेंट सेक्टर में एंट्री किया था। ग्रुप ने तब से कई अधिग्रहण किए हैं। अदाणी ग्रुप का मुकाबला मार्केट शेयर के लिए दिग्गज सीमेंट कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट के साथ है।

अदाणी ग्रुप के आने के बाद से भारत के सीमेंट इंडस्ट्री में सौदेबाजी में वृद्धि देखी गई है, और केंद्र सरकार के खर्च ने हाउसिंग और इन्फ्रॉस्ट्रक्चर सेक्टर्स से डिमांड को बढ़ावा दिया है। हीडलबर्ग मैटीरियल्स ने 2006 में कई घरेलू अधिग्रहणों के साथ भारत में प्रवेश किया। कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक वर्तमान में इसके चार प्लांट हैं, जिनकी वार्षिक क्षमता 12.6 मिलियन टन है।

Heidelberg Cement के मार्केट शेयर में गिरावट

पिछली कुछ तिमाहियों में बढ़ते कंपटीशन के कारण कंपनी को अपने मुख्य मध्य भारत में मार्केट शेयर खोनी पड़ी है। जून तक तीन महीनों में हीडलबर्ग सीमेंट इंडिया ने पांच तिमाहियों में पहली बार लाभ में गिरावट दर्ज की, क्योंकि सेल्स वॉल्यूम में गिरावट आई और कीमत में कटौती का असर पड़ा।

आज की तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 5271 करोड़ रुपये हो गया। पिछले 6 महीने में हीडलबर्ग सीमेंट इंडिया के शेयरों में करीब 12 फीसदी तेजी आई है। पिछले एक साल में स्टॉक ने 23 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं, पिछले 5 सालों में इसने महज 27 फीसदी का मुनाफा कराया है।

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। stock market news की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top