Markets

Dalal Street Week Ahead: RBI पॉलिसी, Q2 नतीजे और मिडिल ईस्ट टेंशन पर होगी नजर, इन अहम फैक्टर्स से तय होगी बाजार की चाल

Dalal Street Week Ahead: मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव के बीच भारतीय शेयर बाजार को पिछले इस हफ्ते तगड़ा झटका लगा। बीते हफ्ते BSE का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 3883.4 अंक या 4.53 फीसदी नीचे आया है। इजरायल और ईरान के बीच युद्ध बढ़ने की आशंका के चलते तेल की कीमतों में उछाल देखने को मिला है। इसके अलावा, चीन जैसे सस्ते एशियाई बाजार की ओर FII के पैसे के जाने के डर ने भी सेंटीमेंट को कमजोर किया। एक्सपर्ट्स के अनुसार संभावित कंसोलिडेशन के बीच सेंटीमेंट नेगेटिव बनी रह सकती है।

इस हफ्ते निवेशकों की नजर RBI की मॉनेटरी पॉलिसी मीटिंग, कॉर्पोरेट अर्निंग, जियो-पॉलिटिकल टेंशन और अमेरिकी इन्फ्लेशन पर रहेगी। इसके अलावा, एक अन्य अहम इवेंट हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए 8 अक्टूबर को होने वाली मतगणना भी है।

एक्सपर्ट्स की राय

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्ट हेड विनोद नायर ने कहा, “बाजार में कंसोलिडेशन फेज देखने को मिल सकता है, क्योंकि महंगे वैल्यूएशन और अन-फेवरेबल सिचुएशन निवेशकों को सेल-ऑन-रैली स्ट्रेटेजी अपनाने के लिए प्रभावित कर सकती है।” मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च, वेल्थ मैनेजमेंट हेड सिद्धार्थ खेमका को भी उम्मीद है कि पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने की आशंका के कारण सतर्कता के बीच अगले हफ्ते बाजार कंसोलिडेट होगा।

यहां उन अहम फैक्टर्स के बारे में बताया गया है, जो अगले हफ्ते बाजार को प्रभावित कर सकते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की इस हफ्ते 7-9 अक्टूबर को होने वाली मॉनेटरी पॉलिसी मीटिंग में रेपो रेट में कटौती की संभावना नहीं है। हालांकि, रेट कट सायकल की शुरुआत की टाइमिंग के संबंध में होने वाली टिप्पणी पर निवेशकों की नजर रहेगी। एक्सपर्ट्स ने यह राय जताई है। अमेरिकी फेडरल बैंक ने हाल ही में ब्याज दरों में उम्मीद से अधिक 50 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है और आगे भी रेट कट्स के संकेत दिए हैं।

कॉर्पोरेट अर्निंग

इस हफ्ते FY25 की दूसरी तिमाही के नतीजों की घोषणा की शुरुआत होने वाली है। इस दौरान टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टाटा एलेक्सी, एवेन्यू सुपरमार्ट्स और इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (IREDA) जैसी बड़ी कंपनियां सितंबर तिमाही के नतीजे जारी करेंगी।

इसके अलावा, आनंद राठी वेल्थ, ट्रांसफॉर्मर्स एंड रेक्टीफायर्स इंडिया, नवकार कॉरपोरेशन, जीटीपीएल हैथवे, लोटस चॉकलेट, डेन नेटवर्क्स, जीएम ब्रूवरीज, हैथवे केबल एंड डाटाकॉम और रिलायंस इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर भी सितंबर तिमाही के अपने नतीजे जारी करेंगे। इसके अलावा, हाल ही में लिस्ट हुए वेस्टर्न कैरियर्स इंडिया और अर्केड डेवलपर्स जून तिमाही के अपने नतीजे घोषित करेंगे।

मध्य पूर्व में तनाव और तेल की कीमतें

इस हफ्ते बाजार की खास नजर मिडिल-ईस्ट की गतिविधियों पर रहेगी। हालिया अपडेट के मुताबिक इजरायल ने हिजबुल्लाह और हमास के खिलाफ अपना युद्ध जारी रखा है। रविवार की सुबह गाजा पट्टी में किए गए इजरायली हवाई हमलों में 24 लोगों के मारे जाने और 93 लोगों के घायल होने की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायल गाजा और ईरान पर बड़े हमलों की योजना बना रहा है।

मार्केट एक्सपर्ट्स को चिंता है कि हाल ही में ईरान द्वारा इज़रायल पर बैलिस्टिक मिसाइलों दागे जाने के जवाब में इजरायली सेना ईरान पर हमला कर सकती है। इन सबके कारण पिछले सप्ताह तेल की कीमतों में उछाल आया। तेल की कीमतों में कोई भी बड़ी वृद्धि का असर पेंट, टायर कंपनियों के शेयरों में में दिख सकता है।

US इनफ्लेशन और FOMC मिनट

ग्लोबल इनवेस्टर्स FOMC मिनट्स, अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों और कई फेड अधिकारियों के भाषणों पर बारीकी से नजर रखेंगे। इन सभी से अमेरिकी फेडरल रिजर्व की अगली पॉलिसी तय होगी। हाल ही में अमेरिका में नौकरियों के आंकड़ों में बढ़ोतरी हुई है और बेरोजगारी दर घटकर 4.1 फीसदी पर आ गई है।

रिपोर्ट के अनुसार सितंबर में अमेरिका में नौकरियों में पिछले छह महीनों में सबसे अधिक वृद्धि हुई। इस खबर ने इस साल के अंत तक एक और 50 बीपीएस रेट कट की संभावना को कम कर दी है। अमेरिकी मुद्रास्फीति में लगातार पांचवें महीने गिरावट जारी रही, जो जुलाई में 2.9 फीसदी से गिरकर अगस्त में 2.5 फीसदी हो गई।

इस हफ्ते बाजार की नजर FII (फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स) की गतिविधियों पर भी रहेंगी। पिछले हफ्ते उन्होंने भारी बिकवाली की, हालांकि DII ने FII की निकासी की काफी हद तक भरपाई की। मार्केट पार्टिसिपेंट्स को भारत से FII निवेश चीन में शिफ्ट होने के आशंका है। FII की बिकवाली के पीछे एक वजह एशियाई पियर्स के सस्ते वैल्यूएशन के मुकाबले भारतीय इक्विटी में अधिक वैल्यूएशन है।

चीन का शंघाई कंपोजिट इंडेक्स सितंबर में 17 फीसदी से अधिक उछला, जबकि हांगकांग का हैंग सेंग अगस्त से 31 फीसदी बढ़ा है। एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर इन एशियन पियर्स में तेजी जारी रहती है, तो आगे चलकर FII द्वारा अधिक बिकवाली की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। पिछले हफ्ते FII ने कैश सेगमेंट में 40,500 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे, जबकि DII ने 33,074 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा

आर्थिक आंकड़ों के मोर्चे पर 4 अक्टूबर को समाप्त हफ्ते के लिए फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व 11 अक्टूबर को जारी किया जाएगा, जबकि उसी दिन अगस्त के लिए इंडस्ट्रियल और मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्शन नंबर्स की भी घोषणा की जाएगी।

अगले हफ्ते प्राइमरी मार्केट में थोड़ी शांति रहने वाली है, क्योंकि मेनबोर्ड और SME सेगमेंट में केवल एक-एक आईपीओ लॉन्च होंगे। इसकी वजह पिछले हफ्ते सेकेंडरी मार्केट में बड़ा करेक्शन हो सकता है। गरुड़ कंस्ट्रक्शन एंड इंजीनियरिंग 8 अक्टूबर को 264 करोड़ रुपये का आईपीओ लॉन्च करेगी। वहीं, SME सेगमेंट से शिव टेक्सकेम भी उसी दिन 101 करोड़ रुपये का अपना आईपीओ लॉन्च करेगी।

इसके अलावा, SME सेगमेंट में ख्याति ग्लोबल वेंचर्स का आईपीओ 8 अक्टूबर को बंद हो रहा है, जबकि HVAX टेक्नोलॉजीज, साज होटल्स, सुबाम पेपर्स, पैरामाउंट डाई टेक, नियोपोलिटन पिज्जा एंड फूड्स और ख्याति ग्लोबल वेंचर्स के शेयरों में ट्रेडिंग अगले हफ्ते शुरू होगी।

टेक्निकल व्यू

टेक्निकल्स की बात करें तो मार्केट स्ट्रक्चर कमजोर दिख रहा है। निफ्टी 50 इंडेक्स लॉन्ग बियरिश कैंडलस्टिक पैटर्न बना रहा है, इसमें लोअर हाई-लोअर लो फॉर्मेशन बन रहा रहा है। वीकली टाइमफ्रेम पर मोमेंटम इंडिकेटर RSI (रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स) में नेगेटिव बायस के साथ 5-और-10-वीक EMA (एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज) से नीचे गिर रहा है।

पिछले हफ्ते भारी बिकवाली को देखते हुए अगले हफ्ते की शुरुआत में उछाल की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है, लेकिन उस उछाल की सस्टेनेबिलिटी पर नजर रखना अहम होगा। एक्सपर्ट्स के अनुसार जब तक इंडेक्स क्लोजिंग बेसिस पर 25000 पर बना रहता है, अगले हफ्ते 25300-25500 की ओर वापसी की संभावना है, लेकिन इससे नीचे निर्णायक गिरावट इंडेक्स को 24750 (सितंबर का लो) तक ले जा सकती है, जिसके बाद 24500 (20-वीक का EMA) अहम सपोर्ट होगा।

कॉर्पोरेट एक्शन

आने वाले हफ्ते में होने वाले प्रमुख कॉर्पोरेट एक्शन इस प्रकार हैं:

Image106102024

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top