Uncategorized

₹760 से टूटकर ₹2 पर आया यह शेयर, अब खरीदने की मची लूट, कंपनी ने दी कर्ज से जुड़ी बड़ी जानकारी

Reliance Communications share: अनिल अंबानी की कंपनी दिवालिया प्रोसेस से गुजर रही रिलायंस कम्युनिकेशंस के शेयर (आरकॉम) में रॉकेट की तरह तेजी देखी जा रही है। कंपनी के शेयर में आज सोमवार को गिरते बाजार में भी जबरदस्त खरीदारी देखी जा रही है। रिलायंस कम्युनिकेशंस के शेयर में आज 5% का अपर सर्किट लग गया है। कंपनी के शेयर आज 2.36 रुपये के इंट्रा डे हाई पर पहुंच गए। बता दें कि पिछले पांच दिन में इस शेयर में 21% से अधिक की तेजी देखी गई है। महीनेभर में यह शेयर 12% तक चढ़ गया। जबकि, लंबी अवधि में इसमें लगातार गिरावट देखी जा रही थी। कंपनी के शेयर दिसंबर 2007 में 760 रुपये तक के भाव पर पहुंच गए थे। यानी करीबन 17 सालों में इस शेयर में 99% की तगड़ी गिरावट देखी गई।

कर्ज में फंसी कंपनी

बता दें कि रिलायंस कम्युनिकेशंस ने शेयर बाजार को 5 अक्टूबर, शनिवार को अपने कर्ज की जानकारी दी है। शेयर बाजार को दी गई जानकारी के मुताबिक, रिलायंस कम्युनिकेशंस पर 30 सितंबर तक 40,413 करोड़ रुपये का कर्ज है। इसमें शॉर्ट और लॉन्ग टर्म दोनों डेट शामिल हैं। हालांकि, इस कुल राशि में बैंकों और वित्तीय संस्थानों से लोन पर अर्जित 27,867 करोड़ रुपये का ब्याज शामिल नहीं है और न ही इसमें गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) पर 3,151 करोड़ रुपये का ब्याज शामिल है। कंपनी ने अपनी फाइलिंग में कहा है कि रिलायंस कम्युनिकेशंस लिमिटेड (आरकॉम) वर्तमान में दिवाला और दिवालियापन संहिता, 2016 (“कोड”) के प्रावधानों के अनुसार कॉर्पोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया से गुजर रही है। इसलिए, आरकॉम के कर्जों का समाधान इसके प्रावधानों के अनुसार किया जाएगा। बता दें कि इधर, हाल ही में अनिल अंबानी ने रिलायंस पावर का कर्ज घटाया है।

बता दें कि रिलायंस कम्युनिकेशंस का कंट्रोल अनिल अंबानी के पास है। अनिल अंबानी एक समय 2008 में 42 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति थे। उनकी कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस एक समय भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर थी। हालांकि, अनिल के भाई मुकेश अंबानी की प्रतिद्वंद्वी कंपनी रिलायंस जियो के आने के बाद रिलायंस कम्युनिकेशंस फाइनेंशियली कमजोर होता चला गया और कंपनी पर भारी कर्ज हो गया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top