Your Money

मां-बाप के नाम पर घर हो तो भी आपको मिल सकता है होम लोन! जानिए इसके लिए क्या करना होगा

क्या दादी या मां-बाप के नाम पर घर होने पर आपको होम लोन मिलेगा? घर बनाना या पुराने घर को रेनोवेट कराना एक महंगा काम है, जिसके लिए आमतौर पर लोगों को बैंक से लोन लेना पड़ता है। हालांकि, जब जमीन आपके नाम पर नहीं बल्कि मां या दादी के नाम पर होती है, तो लोन लेने की प्रक्रिया थोड़ी अलग हो जाती है। ऐसे में आपको क्या प्रक्रिया अपनानी होगी और क्या आप लोन ले सकते हैं? क्या आपको लोन मिलेगा? ये एक बड़ा सवाल है। यहां जानें क्या करना होगा कि मां के नाम पर हो घर, आपको मिल जाए लोन।

घर बनाने के लिए मिल जाएगा लोन

अगर आप अपनी मां या दादी के नाम की जमीन पर नया घर बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहले बैंक जाकर जमीन के कागजात को चेक करवाना होगा। इसके बाद आप होम कंस्ट्रक्शन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वहीं, अगर आप पहले से बने घर का रेनोवेट करना चाहते हैं, तो होम रेनोवेशन लोन के लिए सीधे अप्लाई कर सकते हैं।

मां या दादी के साथ बने लोन के लिए को-एप्लिकेंट

प्रॉपर्टी एक्सपर्ट प्रदीप मिश्रा के अनुसार ऐसे मामलों में सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी मां या दादी को को-एप्लिकेंट बनाएं। इसका कारण यह है कि जिस संपत्ति के लिए लोन लिया जा रहा है, उसके सभी मालिकों को को-एप्लिकेंट बनाना अनिवार्य होता है। इससे लोन मिलने की प्रक्रिया आसान हो जाती है। लोन मिलने का चांस बढ़ जाएंगा।

लोन क्यों नहीं मिलता सिर्फ आपके नाम पर?

बैंक तभी लोन पास करते हैं जब जमीन के कागजात सही हों। अगर जमीन आपकी मां या दादी के नाम पर है, तो बैंक केवल आपके नाम पर लोन देने से मना कर सकता है। ऐसे में आपके पास दो ऑप्शन होते हैं: या तो कानूनी मालिक के नाम पर लोन लें, या फिर उन्हें को-एप्लिकेंट बनाकर लोन के लिए अप्लाई करें।

सिर्फ मां या दादी के नाम से नहीं ले लोन?

बहुत से लोग यह सोच सकते हैं कि मां या दादी के नाम पर सीधे लोन क्यों नहीं लिया जा सकता। इसका कारण यह है कि बैंक लोन देने से पहले आवेदक की रेगुलर इनकम का कैलकुलेशन करता है। अगर मां या दादी की नियमित आय नहीं है, तो बैंक लोन को अस्वीकार कर सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप भी को-एप्लिकेंट बनें ताकि बैंक को यह विश्वास हो कि लोन चुकाने की जिम्मेदारी आप संभाल सकते हैं। यदि आपकी मां या दादी के नाम पर जमीन है, तो घर निर्माण के लिए लोन लेने में आपको को-एप्लिकेंट बनने की जरूरत होगी, जिससे लोन मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top