Business

Amazon खत्म कर सकती है 14000 मैनेजर पोजिशंस, सालाना 3 अरब डॉलर की होगी बचत

Amazon Job Cut: ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन 2025 की शुरुआत तक लगभग 14,000 मैनेजर पोजिशंस को खत्म कर सकती है। इससे कंपनी को सालाना 3 अरब डॉलर की बचत हो सकती है। मॉर्गन स्टेनली के एक एनालिसिस में ऐसा कहा गया है। यह कदम एमेजॉन सीईओ एंडी जेसी के लक्ष्य के अनुरूप है। लक्ष्य 2025 की पहली तिमाही के अंत तक इंडीविजुअल कॉन्ट्रीब्यूटर्स और मैनेजर्स के बीच अनुपात को कम से कम 15 प्रतिशत तक बढ़ाने का है।

कम मैनेजर होने से गैरजरूरी ऑर्गेनाइजेशनल लेयर्स हट जाएंगी और एमेजॉन को नौकरशाही बाधाओं के बिना तेजी से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मॉर्गन स्टेनली के अनुसार, अनुमान से पता चलता है कि एमेजॉन वैश्विक स्तर पर अपनी मैनेजमेंट वर्कफोर्स को लगभग 105,770 से घटाकर 91,936 कर सकती है। यानि कि 13,834 की कटौती। इस कटौती से लागत में सालाना 2.1 अरब डॉलर से लेकर 3.6 अरब डॉलर तक की बचत होगी। यह Amazon के 2025 के लिए अनुमानित ऑपरेटिंग प्रॉफिट का 3% से 5% है।

यह बदलाव का सही समय: एमेजॉन

 

रिपोर्ट के मुताबिक, एमेजॉन का कहना है कि उसने हाल ही में बहुत सारे मैनेजर ऐड किए हैं और उसका मानना ​​है कि अब बदलाव का सही समय है। कंपनी ने कहा है कि हर टीम अपने स्ट्रक्चर का रिव्यू करेगी और हो सकता है कि कुछ रोल्स खत्म हो जाएं। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं कहा है कि नौकरियां जाएंगी ही जाएंगी। मैनेजर्स-इंडीविजुअल कॉन्ट्रीब्यूटर्स रेशियो में बदलाव अन्य तरीकों से भी किया जा सकता है, जैसे कि मैनेजर्स को नई भूमिकाओं में फिर से नियुक्त करना।

7% कर्मचारी मैनेजमेंट पोजिशंस पर 

मॉर्गन स्टेनली के एनालिसिस में माना गया है कि Amazon के 7% कर्मचारी मैनेजमेंट पोजिशंस पर हैं। प्रति मैनेजर अनुमानित वार्षिक लागत 200,000 और 350,000 डॉलर के बीच है। 2024 की दूसरी तिमाही के अंत तक, Amazon के पास वैश्विक स्तर पर लगभग 105,770 मैनेजर थे, और मॉर्गन स्टेनली के अनुमान के अनुसार, अगले साल की पहली तिमाही में यह संख्या घटकर 91,936 रह जाएगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top