Uncategorized

9.4 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिए गए ₹20000 करोड़, आपको पैसे मिले या नहीं? यहां करें संपर्क

PM Kisan18th Instalment: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बीते शनिवार, 5 अक्टूबर, 2024 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त जारी कर दी है। तकरीबन 9.4 करोड़ किसानों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की पीएम-किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी की गई है। ऐसे में अगर आपने इस योजना के लिए आवेदन किया है, लेकिन अभी तक किस्त नहीं आई है, तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। कई बार अलग-अलग कारणों से किस्त आने में देरी हो सकती है।

यहां दर्ज करें शिकायत –

आप पीएम किसान हेल्पडेस्क के जरिए से शिकायत दर्ज कर सकते हैं। पात्र किसान सोमवार से शुक्रवार तक शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप अपनी शिकायत आधिकारिक सहायता टीम को ईमेल के माध्यम से भी भेज सकते हैं।

– ईमेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in. और pmkisan-funds@gov.in.

– पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें: 011-24300606,155261

– पीएम किसान का टोल-फ्री नंबर 1800-115-526 है।

– सीधे लिंक का उपयोग करके ऑनलाइन प्रश्न भी उठाया जा सकता है: https://pmkisan.gov.in/Grievance.aspx।

– इस लिंक पर पात्र किसान को ‘विवरण प्राप्त करें’ पर क्लिक करने से पहले अपना आधार, बैंक खाता नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

इन कारणों से होती है देरी

– बता दें कि सरकार ने इस योजना का लाभ लेने के लिए केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है। सरकार ने इस योजना में धोखाधड़ी रोकने के लिए ऐसा किया है। ऐसे में अब 18वीं किस्त उन्हीं किसानों को मिलेगी, जिन्होंने केवाईसी (PM KISAN KYC) करा रखी है। किसान इन महत्वपूर्ण कार्यों को घर बैठे ओटीपी के माध्यम से और कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर पूरा कर सकते हैं।

– भविष्य में भुगतान प्राप्त करने में किसी भी रुकावट से बचने के लिए अपनी ईकेवाईसी जानकारी को अपडेट जरूर कर लें।

– बता दें कि जिन लाभार्थियों के नाम किसी चार-मासिक अवधि के दौरान संबंधित राज्य या केंद्रशासित प्रदेश द्वारा पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड किए गए हैं, वे उस अवधि और उसके बाद की सभी अवधि के लिए भुगतान प्राप्त करने के हकदार हैं। यदि आपको किसी भी कारण से अपनी किस्त नहीं मिली है तो देरी का कारण बनने वाली समस्या का समाधान हो जाने के बाद भी आप लंबित किस्तों के हकदार हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका नाम दिसंबर 2022 – मार्च 2023 की अवधि के दौरान अपलोड किया गया था, तो आप उस अवधि और भविष्य की सभी किस्तों के हकदार हैं। इसी तरह, यदि आपका नाम अप्रैल-जुलाई 2024 की अवधि के दौरान जोड़ा गया था, तो आपको उस अवधि के साथ-साथ आगामी सभी किश्तों का भुगतान भी प्राप्त होना चाहिए।

योजना की डिटेल

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत, प्रत्येक पात्र किसान को तीन बराबर किस्तों में सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं। इस कार्यक्रम से देश भर में 11 करोड़ से अधिक किसानों को सहायता मिलती है। पीएम-किसान योजना के तहत, पात्र किसानों को कुल 6,000 रुपये सालाना मिलते हैं। भुगतान तीन किस्तों में किया जाता है: अप्रैल से जुलाई, अगस्त से नवंबर और दिसंबर से मार्च। धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top