Uncategorized

इस हफ्ते खुल रहा है Garuda Construction IPO और Shiv Texchem IPO, 8 अक्टूबर को होगा ओपन

IPO Updates: हाल के सप्ताहों में आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO News) की ‘बाढ़’ के बाद प्राथमिक बाजार में अब थोड़ी सुस्ती देखने को मिलेगी। इस सप्ताह सिर्फ दो आईपीओ आ रहे हैं, जिनके जरिए करीब 365 करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे। सितंबर में मुख्य मंच पर 12 आईपीओ और एसएमई (लघु और मझोले उद्यम) सेक्शन में 40 आईपीओ (IPO News) आए थे। सात अक्टूबर से शुरू होने वाले अगले सप्ताह मुख्य मंच पर गरुड़ कंस्ट्रक्शन एंड इंजीनियरिंग (Garuda Construction IPO) और एसएमई खंड पर शिव टेक्सकेम (Shiv Texchem IPO) के आईपीओ आने हैं।

8 अक्टूबर को खुलेंगे दोनों आईपीओ

गरुड़ कंस्ट्रक्शन आईपीओ के जरिये 264 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। गरुड़ कंस्ट्रक्शन का आईपीओ आठ अक्टूबर को खुलकर 10 अक्टूबर को बंद होगा। शिव टेक्सकेम का 8-10 अक्टूबर के दौरान अपने आईपीओ के जरिये 101 करोड़ रुपये से अधिक जुटाने का लक्ष्य है।

ये भी पढ़े:2 टुकड़ों में बंटने जा रहा है यह मल्टीबैगर शेयर, 1 साल में किया पैसा डबल

26 कंपनियों के आईपीओ को मिल चुकी है मंजूरी

इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते संघर्ष के चलते अक्टूबर की शुरुआत से शेयर बाजार में काफी गिरावट आई है। प्राइमडेटाबेस के अनुसार, अस्थायी सुस्ती के बावजूद कुल मिलाकर आईपीओ बाजार का आउटलुक पॉजिटिव है। अभी 26 कंपनियों के पास आईपीओ के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की मंजूरी है, जिसके जरिए वे 72,000 करोड़ रुपये जुटाना चाहती हैं। इसके अलावा 55 कंपनियों के आईपीओ प्रस्ताव सेबी के पास विचाराधीन हैं। इन कंपनियों की आईपीओ के जरिये 89,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है।

14 अक्टूबर को आ सकता है हुंडई का आईपीओ

इस महीने दक्षिण कोरिया की वाहन कंपनी हुंडई की भारतीय इकाई हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड लगभग 25,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए प्राथमिक बाजार में उतरेगी। सूत्रों के अनुसार, कंपनी का आईपीओ 14 अक्टूबर को आ सकता है। माना जा रहा है कि हुंडई का आईपीओ अबतक का सबसे बड़ा सार्वजनिक निर्गम होगा। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के नाम पर है, जिसके आईपीओ का साइज 21,000 करोड़ रुपये था।

इसके अलावा इस साल अबतक 63 कंपनियों ने मुख्य खंड के आईपीओ के जरिए 64,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं, जो 2023 में इस मार्ग से 57 कंपनियों द्वारा जुटाई गई 49,436 करोड़ रुपये की राशि से 29 प्रतिशत है।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top