Markets

Refex Share Price: फंड जुटाने के इस प्लान पर निवेशक फिदा, 4% से अधिक उछल गए शेयर

Refex Share Price: फ्रिज की गैस बनाने वाली वाली रिफेक्स इंडस्ट्रीज के शेयरों में आज खरीदारी का जोरदार रुझान है। इसकी वजह ये है कि कंपनी ने फंड जुटाने का एक प्लान तैयार किया है जिसकी जानकारी कंपनी ने 3 अक्टूबर को एक्सचेंज फाइलिंग में दी। इस खुलासे के चलते रिफेक्स के शेयर आज शुरुआती कारोबार में ही 4.59 फीसदी उछलकर 564.00 रुपये के भाव पर पहुंच गए। मुनाफावसूली के चलते भाव में नरमी आई लेकिन अब भी यह काफी मजबूत स्थिति में है। फिलहाल बीएसई पर यह 2.87 फीसदी की बढ़त के साथ 554.25 रुपये के भाव पर है। पिछले साल 2 नवंबर 2023 को यह एक साल के निचले स्तर 103.36 रुपये पर था और इस लेवल से 10 महीने में यह 480 फीसदी से अधिक उछलकर पिछले महीने 30 सितंबर 2024 को 600 रुपये के रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा था।

Refex का क्या है प्लान?

रिफेक्स इंडस्ट्रीज ने हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (HNIs) और फैमिली ऑफिसेज से कंवर्टिबल वारंट्स और प्रिफरेंशियल इश्यू के जरिए 927.81 करोड़ रुपये जुटाने का प्रस्ताव रखा है। जो पैसे जुटाए जाएंगे, उनका इस्तेमाल सब्सिडियरी कंपनियों में निवेश, कैपिटल एक्सपेंडिचर, वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने और कर्ज चुकाने में करेगी। कंपनी के एमडी अनिल जैन का कहना है कि फंडिंग से इसे इनवायर्नमेंटल, सोशल और गवर्नेंस (ESG) के हिसाब से इनोवेशन यानी नई चीजें तैयार करने में मदद मिलेगी। इश्यू के जरिए जुटाए गए 530 करोड़ रुपये HNIs और फैमिली ऑफिसेज से जुटाए जाएंगे जबकि प्रमोटर ग्रुप से 372 करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे। ग्रुप सीईओ दिनेश कुमार अग्रवाल इसमें 26 करोड़ रुपये डालेंगे।

रिफेक्स के कारोबार के बारे में

रिफेक्स इंडस्ट्रीज का कारोबार कई सेक्टर्स में फैला हुआ है। यह इलेक्ट्रिक वीईकल्स के साथ-सथ ऐश और कोल हैंडलिंग में है। हालांकि इसका अधिकतर कारोबार ऐश और कोल हैंडलिंग का है और इस मामले में यह देश की सबसे बड़ी ऑर्गेनाइज्ड प्लेयर है। कंपनी का फोकस मार्केट में दबदबा बढ़ाने और रेवेन्यू हासिल करने के लिए रास्ते बढ़ाने पर बना हुआ है। चूंकि पावर की डिमांड बढ़ रही है तो थर्मल प्लांट्स पर कोयले की जरूरत भी बढ़ेगी। ऐसे में कंपनी को ऐश हैंडलिंग में अधिक मौके दिख रहे हैं। रेफ्रिजेरेंट बिजनेस को लेकर कंपनी का कहना है कि यह देश में रिफिलिंग फैसिलिटीज को बढ़ाना चाहती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top