Uncategorized

Maharatna PSU पर बड़ी खबर, फॉरेन करेंसी में मिला अब तक का सबसे बड़ा लोन, 2 साल में 451% रिटर्न

Maharatna PSU Stock: सार्वजनिक क्षेत्र की पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC) को विदेशी करेंसी में 1.265 अरब डॉलर का अब तक का सबसे बड़ा लोन मिला है. कंपनी ने बयान में कहा कि यह ऐतिहासिक लेनदेन आईएफएससी गिफ्ट सिटी (गांधीनगर) स्थित कई बैंकों के साथ एक समझौते के जरिये पूरा किया गया.

विदेशी करेंसी में मिला अभी तक का सबसे बड़ा लोन

बयान के अनुसार, पीएफसी (Power Finance Corporation) को विदेशी करेंसी में 1.265 अरब अमेरिकी डॉलर मूल्य का अभी तक का सबसे बड़ा लोन मिला है. कर्ज का इस्तेमाल मुख्य रूप से थर्मल पावर जेनरेशन प्रोजेक्ट्स के अलावा अन्य एसेट्स के फाइनेंसिंग के लिए किया जाएगा. यह कार्बन उत्सर्जन में कमी और ग्रीन एनर्जी (Green Energy) में बदलाव के प्रति पीएफसी की प्रतिबद्धता को बताता है. यह लोन 4.21% (फ्लोटिंग) प्रति वर्ष की औसत दर पर 3 मुद्राओं अमेरिकी डॉलर, यूरो और जापानी येन में 5 वर्ष के लिए उपलब्ध कराया गया है.

 

इनसे मिला लोन

कंपनी को यह लोन एसबीआई (SBI), आईडीबीआई (IDBI), एक्सिस (Axis), एमयूएफजी (MUFG), डॉयचे (Deutsche) और एसएमबीसी (SMBC)से मिला है. इसमें एसबीआई सबसे बड़ा कर्जदाता है और इस सौदे को सुलभ बनाने में उसकी प्रमुख भूमिका रही.

PFC Share Price: 1 साल में 90% रिटर्न

महारत्न पीएसयू स्टॉक (Maharatna PSU Stock) शुक्रवार (4 अक्टूबर) को 0.98 फीसदी गिरकर 463.30 रुपये पर बंद हुआ. स्टॉक का 52 वीक हाई 580.35 रुपये है, जो इसने 12 जुलाई 2024 को बनाया था. 52 वीक लो 225.60 रुपये है. BSE पर कंपनी का मार्केट कैप 1,52,893.71 करोड़ रुपये है.

 

Maharatna कंपनी के स्टॉक रिटर्न की बात करें तो एक हफ्ते में शेयर 6 फीसदी, एक महीने में 16 फीसदी और 3 महीने में 13 फीसदी से ज्यादा लुढ़का है. लेकिन बीते 6 महीने में शेयर 11 फीसदी, साल 2024 में अब तक 17 फीसदी और पिछले एक साल में 90 फीसदी चढ़ चुका है. पिछले 2 वर्ष में शेयर में 451 फीसदी का उछाल आया है.

(डिस्क्लेमर: शेयर बाजार में निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन है. निवेश संबंधी फैसला करने से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top