Uncategorized

15 दिन से इस पावर शेयर को खरीदने की मची है लूट, बेचने को कोई तैयार ही नहीं, ₹53 भाव, लगातार बड़े ऐलान का असर

 

Reliance Power Share: अनिल अंबानी रिलायंस पावर लिमिटेड के शेयर इन दिनों फोकस में हैं। कंपनी के शेयर में लगातार 5% का अपर सर्किट लग रहा है। गुरुवार को लगातार 15वें सेशन में इस शेयर में तेजी देखी गई। स्टॉक आज 5 फीसदी उछलकर 52-सप्ताह के नए हाई 53.65 रुपये पर पहुंच गया। इस कीमत पर शेयर ने एक महीने में 83 प्रतिशत तक की बढ़त हासिल की है और 2024 में अब तक 124 प्रतिशत की तेजी के साथ निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। अब कल शुक्रवार को भी यह शेयर फोकस में रहेगा। दरअसल, लगातार बड़े ऐलान के बीच रिलायंस पावर ने एक और ऐलान कर दिया है। कंपनी के बोर्ड मेंबर ने आज बांड जारी करके 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 4,198 करोड़ रुपये) जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा कंपनी के रेगुलेटरी फाइलिंग के मुताबिक, बोर्ड ने कंपनी के सभी कर्मचारियों के लिए एक कर्मचारी स्टॉक विकल्प योजना (ईएसओएस) को भी मंजूरी दे दी है।

कंपनी ने क्या कहा

सूचना के अनुसार, ‘‘रिलायंस पावर के निदेशक मंडल ने पांच प्रतिशत सालाना ब्याज पर 50 करोड़ डॉलर जुटाने की योजना को मंजूरी दी है। यह राशि पांच प्रतिशत ब्याज पर 10 साल की अवधि वाले असुरक्षित विदेशी मुद्रा परिवर्तनीय बॉन्ड के जरिये जुटायी जाएगी।’’रिलायंस समूह की इकाई रिलायंस पावर ने कहा कि बॉन्ड वर्दे इन्वेस्टमेंट पार्टनर्स के सहयोगियों को जारी किए जाएंगे। यह वैश्विक वैकल्पिक निवेश कंपनी है। निदेशक मंडल ने सभी कर्मचारियों को 1,180 करोड़ रुपये मूल्य से अधिक के 22 करोड़ इक्विटी शेयर दिये जाने को लेकर कर्मचारी शेयर विकल्प योजना (ईएसओएस) को भी मंजूरी दे दी। ईएसओएस कंपनी के शेयरधारकों की मंजूरी और अन्य नियामकीय अनुमोदन पर निर्भर करेगा। कंपनी की देश में कुल स्थापित क्षमता 5,340 मेगावाट है। इसमें मध्य प्रदेश के सासन में 4,000 मेगावाट की अति वृहद बिजली परियोजना शामिल है।

लगातार बड़े फैसले

बता दें कि अनिल अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस समूह ने बीते बुधवार को ही भूटान में उतरने की ऐलान किया था। कंपनी के बयान के मुताबिक वह पड़ोसी देश में 1,270 मेगावाट की सौर एवं पनबिजली परियोजनाएं स्थापित करेगा।

इससे पहले रिलायंस पावर की सब्सिडियरी कंपनी रोजा पावर ने सिंगापुर स्थित लेंडर वर्डे पार्टनर्स को 850 करोड़ रुपये के कर्ज का समय से पहले भुगतान करने का ऐलान किया था। रिलायंस पावर के जीरो कर्ज की उपलब्धि के बाद अब रोजा पावर कर्ज मुक्त होने की राह पर है।

इतना ही नहीं हाल ही में रिलायंस पावर लिमिटेड ने सब्सिडीयरी यूनिट विदर्भ इंडस्ट्रीज पावर के लिए गारंटर से जुड़ी 3,872 करोड़ रुपये की देनदारियों को पूरा करने का भी ऐलान किया है। कंपनी ने कहा कि उसने कॉरपोरेट गारंटी, सहमति और वीआईपीएल के बकाया ऋण के संबंध में कुल 3,872.04 करोड़ रुपये की देनदारियों एवं दावों को निपटाया है।

इसके अलावा कंपनी को पिछले महीने नीलामी के जरिये 500 मेगावाट का बैटरी स्टोरेज का ऑर्डर मिला था। इस नीलामी का आयोजन सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (सेकी) ने किया था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top