Uncategorized

ऑर्डर प्राइस और मुनाफे में Swiggy और Zomato में कौन बेहतर? मार्गन स्टेनली का देखें विश्लेषण

 

Swiggy Vs Zomato: ऑन लाइन फूड डिलीवरी बिजनेस के दो दिग्गज खिलाड़ियों Swiggy और Zomato में कौन बेहतर है? ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के मॉर्गन स्टेनली के विश्लेषण के अनुसार स्विगी ग्रॉस ऑर्डर प्राइस और प्रॉफिटेबिलिटी दोनों में जोमैटो से पीछे है, हालांकि इसके वित्तीय प्रदर्शन में सुधार देखा गया है। ब्रोकरेज ने बताया कि स्विगी वर्तमान में फूड डिलीवरी के लिए 681 शहरों में काम करता है, लेकिन जोमैटो ने वित्तीय वर्ष 2022 में अपने मार्केट शेयर को 54% से बढ़ाकर वित्तीय वर्ष 2025 की पहली तिमाही में 58% कर लिया है। जबकि, स्विगी का प्रति मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता GOV बेहतर है।

एनडीटीवी प्रॉफिट की खबर के मुताबिक ब्रोकरेज ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2025 की पहली तिमाही में स्विगी का एडजस्टेड एबिटा मार्जिन सिर्फ 0.8% रहा, जबकि जोमैटो का 3.4% रहा।तेजी से बढ़ते क्विक कॉमर्स सेक्टर में 32 शहरों में स्विगी की मौजूदगी प्रॉफिटेबिलिटी में तब्दील नहीं हुई है, जोमैटो के ब्लिंकिट के मुकाबले योगदान मार्जिन -3.2% है, जो सकारात्मक मार्जिन का दावा करता है। मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि यह असमानता स्विगी के लिए अपने औसत ऑर्डर प्राइस को बढ़ाने और बेहतर मार्जिन हासिल करने के लिए टेक रेट में सुधार करने की आवश्यकता को दर्शाती है।

ब्रोकरेज ने बताया कि DRHP एक महत्वपूर्ण मार्केट ग्रोथ पोटेंशियल को बताता है, जिसमें ऑनलाइन फूड डिलीवरी और क्विक कॉमर्स बाजारों में 2018 और 2023 के बीच क्रमशः 42% और 148% CAGR पर बढ़ने का अनुमान है

औसत ऑर्डर वैल्यू (AOV) काफी हद तक समान

बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक दोनों नए जमाने की कंपनियों के लिए औसत ऑर्डर वैल्यू (AOV) काफी हद तक समान हैं। इसके अलावा, स्विगी के मासिक लेनदेन करने वाले यूजर्स (MTU) अधिक आवृत्ति के कारण जोमैटो की तुलना में 31 प्रतिशत कम हैं। वित्त वर्ष 24 तक स्विगी का MTU 12.7 मिलियन था, जबकि जोमैटो का MTU 18.4 मिलियन। हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि स्विगी का GOV प्रति MTU अभी भी जोमैटो से आगे है, लेकिन अंतर कम हो गया है।

क्विक कॉमर्स बिजनेस में तेज़ी क्विक कॉमर्स सेगमेंट में स्विगी का एवरेज ऑर्डर वैल्यू जोमैटो के ब्लिंकिट से काफी कम है और यह नॉन-लिस्टिंग कंपनी के कम GOV प्रति MTU मीट्रिक में परिलक्षित होता है।

यहां भी जोमैटो स्विगी से आगे

डाइन-आउट सेगमेंट में भी जोमैटो स्विगी से आगे है। जोमैटो का GOV 0.8 प्रतिशत था, जबकि स्विगी का GOV 2 प्रतिशत नकारात्मक था। मॉर्गन स्टेनली का मानना ​​है कि निवेशक जोमैटो के लिए आगे चलकर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही तरह के पहलू देखेंगे। नकारात्मक पक्ष पर अगर स्विगी अपनी संभावित नए कैपिटल का उपयोग बाजार हिस्सेदारी हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए करती है, तो इसका मतलब जोमैटो के लिए मुकाबले में तेजी आ सकती है। हालांकि, अगर स्विगी तेजी से बढ़ते क्विक कॉमर्स बाजार में निवेश की गई पूंजी के साथ फूड डिलीवरी (मार्जिन में लगातार सुधार) के अधिक मेच्योर बिजनेस सेगमेंट में मुनाफा बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करती है, तो यह जोमैटो के लिए बाजार की अपेक्षाओं के अनुरूप होगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top