Markets

Suzlon Energy का शेयर 5% लुढ़का, NSE और BSE ने कंपनी को दी है चेतावनी

Suzlon Energy share price: रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर की कंपनी सुजलॉन एनर्जी के शेयरों में आज 3 अक्टूबर को करीब 5 फीसदी की गिरावट आई है। इस समय यह स्टॉक BSE पर 4.85 फीसदी लुढ़ककर 75.86 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है। दरअसल, कंपनी को हाल ही में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) दोनों ने वॉर्निंग लेटर जारी किया है। इसके अलावा, शेयरों में गिरावट की एक अन्य वजह मिडिल ईस्ट में बढ़ता तनाव भी है। इन खबरों के बीच आज कंपनी के शेयरों में बिकवाली हो रही है। आज की गिरावट के साथ कंपनी का मार्केट कैप घटकर 1.03 लाख करोड़ रुपये पर आ गया है।

Suzlon Energy को BSE और NSE ने क्यों दी चेतावनी

सुजलॉन एनर्जी को यह चेतावनी मार्केट रेगुलेटर सेबी के नियमों का पालन नहीं करने के चलते जारी किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक सुजलॉन एनर्जी ने लिस्टिंग और जरूरी डिस्क्लोजर नियमों (LODR) का पालन नहीं किया, जिसके चलते उसे यह नोटिस मिला है। हालांकि, सुजलॉन ने कहा है कि इन मुद्दों से उसके वित्तीय या परिचालन प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

 

NSE और BSE की नोटिस में कहा गया है कि कंपनी ने इंडीपेंडेंट डायरेक्टर मार्क डेसेडेलियर के इस्तीफे और जून में आयोजित एनालिस्ट कॉल के बारे में एक्सचेंजों को समय पर जानकारी नहीं दी। एक्सचेंज ने कहा, “इस्तीफा देने वाले इंडिपेंडेंट डायरेक्टर द्वारा उठाए गए मुद्दों पर कंपनी से प्राप्त जवाबों और दस्तावेजों की समीक्षा करने पर यह पाया गया कि ऐसे बहुत कम उदाहरण हैं, जहां कंपनी द्वारा बेहतर कॉर्पोरेट गवर्नेंस प्रैक्टिसेज का पालन किया जा सकता था।”

BSE और NSE ने कहा, “आपकी ओर से की गई इस नॉन-कंप्लायंस को गंभीरता से लिया गया है। आपको भविष्य में सावधान रहने, उचित सावधानी बरतने और ऐसी चूकों की दोहराव से बचने के लिए सुधारात्मक कदम उठाने की सलाह दी जाती है, ताकि सेबी LODR के लागू प्रावधानों का उचित अनुपालन सुनिश्चित किया जा सके। भविष्य में किसी भी तरह की चूक को गंभीरता से लिया जाएगा और उचित कार्रवाई की जाएगी।”

Suzlon Energy पर ब्रोकरेज की राय

हाल ही में ग्लोबल ब्रोकरेज मॉर्गन स्टेनली ने स्टॉक को ‘ओवरवेट’ की अपनी पिछली रेटिंग से घटाकर ‘इक्वलवेट’ कर दिया। हालांकि, इंटरनेशनल ब्रोकरेज ने विंड एनर्जी सॉल्यूशन प्रोवाइडर स्टॉक पर अपना टारगेट प्राइस 73 रुपये से बढ़ाकर 88 रुपये प्रति शेयर कर दिया।

मल्टीबैगर रिटर्न दे चुका है Suzlon Energy का शेयर

सुजलॉन ने अपने शेयरधारकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है, जो पिछले एक साल में 181.89 प्रतिशत बढ़ा है। बीएसई पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, 2024 में अब तक शेयर 98.15 प्रतिशत चढ़ चुका है। पुणे स्थित सुजलॉन ग्रुप दुनिया में लीडिंग रिन्यूएबल एनर्जी सॉल्यूशन प्रोवाइडर्स में से एक है, जिसकी 17 देशों में 20.8 गीगावाट विंड एनर्जी कैपिसिटी स्थापित है। जून तिमाही में अधिक रेवेन्यू के कारण इसका PAT लगभग तीन गुना बढ़कर 302 करोड़ रुपये हो गया।

डिस्क्लेमर:  दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top