Markets

बाजार में नया पैसा लगाने को पहले दो बार सोचने की जरूरत, कैश बचाकर रखने में ही है समझदारी

बाजार की आगे की दशा और दिशा पर बात करने किए आज सीएनबीसी-आवाज के साथ जुड़े prakashdiwan.in के प्रकाश दीवान। प्रकाश दीवान की राय है कि वैल्युएशन बढ़ने पर मुनाफावसूली होना एक सामान्य बात है। बाजार में हमें वही देखने को मिल रहा है। इससे डरने की जरूरत नहीं है। खास बात ये है कि बाजार में सेक्टर रोटेशन बहुत तेजी से हो रहा है। निफ्टी में 2 फीसदी की भी गिरावट नहीम हुई है। लेकिन कई स्मॉल-मिडकैप शेयर हाई से 25 फीसदी तक फिसले। ऐसे में अभी कुछ कैश पर रहना भी बेहतर स्ट्रैटेजी हो सकती है। आगे ग्लोबल फैक्टर का बाजार पर असर दिख सकते हैं।

प्रकाश दीवान का कहना है खराब होती ग्लोबल स्थिति और महंगे वैल्यूएशन के बीच बाजार में नया पैसा लगाने को पहले दो बार सोचने की जरूरत हैं यहां से बाजार में थोड़ा करेक्श या कंसोलीडेशन देखने को मिल सकता है। ऐसे में इस समय पूंजी बचा कर रखने और बाकी की चीजों को नजरअंदाज करके चलने की जरूरत है।

दूसरी तमाही के नतीजों पर बात करते हुए प्रकाश ने कहा कि अगर नतीजे कमजोर रहते हैं तो बाजार पर इसकी मार पड़ेगी। बाजार में कुछ पॉकेट्स काफी ओवर वैल्यूड हैं। इनमें PSU कंपनियां शामिल हैं। PSU की अर्निंग्स नहीं बढ़ी है लेकिन ऑर्डर जरूर बढ़े हैं। दूसरी तिमाही में अगर इनके नतीजे कमजोर रहते हैं तो इनमें दबाव आ सकता है।

 

प्रकाश का मानना है कि दूसरी तिमाही में बैंक, केमिकल, मेटल के नतीजे सुधर सकते हैं। ऐसे में इन सेक्टरों पर फोकस करने पर नतीजों के मौसम में आपको फायदा मिल सकता है। अगर बाजार गिरता भी है तो ये शेयर कम गिरेगें। साथ ही हालात सुधरने पर जल्दी चलना शुरू हो जाएंगे।

लाइफ इश्योरेंस कंपनियों पर प्रकाश दीवान कहना है इसमें बास्केट इन्वेस्टमेंट रणनीति का सलाह है होगी। सभी बड़ी कंपनियों के एक बास्केट में एक बराबर निवेश करें। ऑटो पर बात करते हुए प्रकाश ने कहा कि फेस्टिव सीजन के चलते ऑटो की डिमांड बढ़ सकती है। ब्याज दरें घटने से भी टू-व्हीलर कंपनियों को फायदा होगा। टू-व्हीलर में हीरो मोटो बेहतर नजर आ रहा है। इश्यू प्राइस के नजदीक ओला इलेक्ट्रिक बेहतर दिख रहा है। अभी ओला का वैल्युएशन महंगा है।

डिस्क्लेमर: दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को  सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top