Markets

Stock Tips: 17% चढ़ेगा या 24% टूटेगा? रिकॉर्ड हाई के बाद अब किधर बढ़ेगा यह शेयर

Stock Tips: वायर और केबल बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी पॉलीकैब के शेयर इस साल 33 फीसदी से अधिक उछलकर मंगलवार 1 अक्टूबर को को रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए। यूबीएस के बुलिश रुझान के चलते शेयरों की खरीदारी बढ़ा दी। हालांकि एक और ब्रोकरेज सीडी इक्विसर्च ने इसे फटाफट बेचने की सलाह दी है और इसके दिए टारगेट के हिसाब से पॉलीकैब का शेयर मौजूदा लेवल से करीब 24 फीसदी टूट सकता है। मंगलवार को BSE पर पॉलीकैब के शेयर 5.67 फीसदी उछलकर 7350.00 रुपये की रिकॉर्ड हाई पर पहुंचे थे और मुनाफावसूली के चलते थोड़े नरम होकर दिन के आखिरी में 5.27 फीसदी की बढ़त के साथ 7321.45 रुपये के भाव (Polycab Share Price) पर बंद हुए।

Polycab को लेकर क्या है ब्रोकरेजेज का रुझान?

जून 2024 तिमाही में पॉलीकैब को सालाना आधार पर 21 फीसदी अधिक 4,698 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड तिमाही रेवेन्यू हासिल हुआ। हालांकि इस दौरान EBITDA मार्जिन 1.70 फीसदी गिरकर 12.4 फीसदी पर आ गया। आगे की बात करें तो इंफ्रा डेवलपमेंट पर सरकार के फोकस और प्राइवेट इनवेस्टमेंट के ट्रैक पर आने के चलते वायर एंड केबल सेगमेंट में ग्रोथ की मजबूत गुंजाइश दिख रही है। पॉजिटिव माहौल के चलते मैनेजमेंट भी आने वाले वर्षों में ग्रोथ को लेकर पॉजिटिव हैं। ऐसे में अगस्त में वैश्विक ब्रोकरेज यूबीएस ने इसकी खरीदारी की रेटिंग के साथ कवरेज शुरू की और 8550 रुपये का टारगेट प्राइस फिक्स किया जो मौजूदा लेवल से करीब 17 फीसदी अपसाइड है।

वहीं दूसरी तरफ सीडी इक्विसर्च ने 30 सितंबर की अपनी रिपोर्ट में इसे रिड्यूस रेटिंग दी है और 5595.00 रुपये का टारगेट प्राइस फिक्स किया है जो मौजूदा लेवल से करीब 24 फीसदी डाउनसाइड है। ब्रोकरेज का कहना है कि कच्चे माल की कीमतों के स्थिर रहने और सरकारी खर्च बढ़ने से आने वाली तिमाहियों में इसके वायर और केबल कारोबार को सपोर्ट मिलेगा। हालांकि रेवेन्यू में तगड़ी ग्रोथ के बावजूद FMEG (फास्ट मूविंग इलेक्ट्रिकल गुड्स) सेगमेंट घाटे में है। नए प्रोडक्ट डेवलप करने के साथ-साथ कंपनी की योजना अपने मैनुफैक्चरिंग प्लांट्स की उत्पादन क्षमता बढ़ाने की है जिससे इसकी ऑपरेटिंग लीवरेज बढ़ेगी। हालांकि इन सब पॉजिटिव के बावजूद ब्रोकरेज ने इसे रिड्यूस रेटिंग दी है क्योंकि फिलहाल इसके शेयर वित्त वर्ष 2025 की अनुमानित EPS के मुकाबले 50.9x और वित्त वर्ष 2026 के अनुमानित EPS के मुकाबले 43.5x पर है जबकि ब्रोकरेज ने इसका जो टारगेट फिक्स किया है, वह वित्त वर्ष 2026 के अनुमानित EPS के मुकाबले 35x पर है।

एक साल में कैसी रही शेयरों की चाल?

पॉलीकैब के शेयर 11 जनवरी 2024 को 3812.35 रुपये पर थे जो इसके शेयरों के लिए एक साल का निचला स्तर है। इस निचले स्तर से 9 महीने में यह करीब 93 फीसदी उछलकर 1 अक्टूबर 2024 को 7350.00 रुपये के भाव पर पहुंच गया जो इसके शेयरों के लिए रिकॉर्ड हाई लेवल है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top