Markets

Stock Market Holidays: आज गांधी जयंती पर शेयर बाजार बंद, BSE और NSE पर इक्विटी समेत किसी भी सेगमेंट में नहीं होगी ट्रेडिंग

आज बुधवार, 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती (Mahatma Gandhi Jayanti) के मौके पर शेयर बाजार में छुट्टी है। लिहाजा ट्रेडर्स बीएसई और एनएसई पर शेयरों की खरीद-फरोख्त नहीं कर सकेंगे। शेयर बाजार हर शनिवार और रविवार के अलवा कुछ सार्वजनिक अवकाशों पर भी बंद रहते हैं, जिनमें से एक गांधी जयंती भी है। बीएसई पर मौजूद डेटा के मुताबिक, 2 अक्टूबर को इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट, SLB सेगमेंट, करेंसी डेरिवेटिव्स सेगमेंट्स, NDS-RST, ट्राइ पार्टी रेपो, कमोडिटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट, इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीप्ट्स (EGR) सेगमेंट सभी के लिए ट्रेडिंग हॉलिडे है।

एनएसई पर भी इक्विटीज, म्यूचुअल फंड्स, सिक्योरिटी लेंडिंग एंड बॉरोइंग स्कीम्स, इक्विटी डेरिवेटिव्स, करेंसी डेरिवेटिव्स, कमोडिटीज डेरिवेटिव्स, इंट्रेस्ट रेट डेरिवेटिव्स, कॉरपोरेट बॉन्ड्स, न्यू डेट सेगमेंट्स और निगोशिएटेड ट्रेड रिपोर्टिंग प्लेटफॉर्म सभी सेगमेंट्स के लिए गांधी जयंती पर छुट्टी है। यहां तक कि क्लियरिंग हॉलिडे भी है।

आगे और किन तारीखों पर मार्केट बंद

बाकी बचे हुए साल 2024 में शेयर बाजार 1 नवंबर को दिवाली-लक्ष्मी पूजन, 15 नवंबर को गुरु नानक जयंती और 25 दिसंबर को क्रिसमस के मौके पर बंद रहेंगे। हालांकि दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए शाम को एक घंटे के लिए शेयर बाजार ​खुलते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top