Markets

Voda Idea Shares: पांच साल में सबसे बुरा महीना रहा सितंबर, शेयरों की 33% गिरावट में ₹34 हजार करोड़ साफ

Voda Idea Share Price: वित्तीय दिक्कतों से जूझ रही दिग्गज टेलीकॉम कंपनी वोडा आइडिया के निवेशकों को पिछले महीने सितंबर में करारा झटका लगा। सितंबर में इसके शेयर 33 फीसदी टूट गए और निवेशकों के 34 हजार करोड़ रुपये से अधिक साफ हो गए। सितंबर में इसकी जो गिरावट थी, वह अक्टूबर 2019 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट थी। 30 सितंबर को इसके शेयर 10.36 रुपये के भाव पर बंद हुए जबकि महीने की शुरुआत इसने 15.64 रुपये के भाव से की थी। पांच साल की इस सबसे बड़ी मासिक गिरावट के चलते वोडा आइडिया का मार्केट कैप 1.06 लाख करोड़ रुपये से गिरकर 72 हजार करोड़ रुपये पर आ गया।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने तोड़ दिए Voda Idea के शेयर

वोडा आइडिया के शेयरों को सुप्रीम कोर्ट से करारा झटका लगा। कोर्ट ने टेलीकॉम कंपनियां की बकाए एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) के फिर से कैलकुलेशन की याचिका को खारिज कर दिया जिसके चलते वोडा आइडिया के शेयर ढह गए। वोडा आइडिया ने अपनी याचिका में तीन अहम राहत मांगी थी- एजीआर मांग को फिर से कैलकुलेट करने, पेनाल्टी पर अधिकतम 50 फीसदी का कैप लगाने और इस पर ब्याज की दर को एसबीआई के प्राइम लेंडिंग रेट से 2 फीसदी ऊपर रखना।

ब्रोकरेज का क्या है रुझान?

IIFL सिक्योरिटीज के अनुसार कोर्ट से राहत के बिना वोडा आइडिया के कैश फ्लो की दिक्कतें बढ़ सकती हैं। हालांकि यह फैसला भारती एयरटेल के लिए थोड़ा पॉजिटिव है और मार्केट में इसका दबदबा भी बढ़ सकता है। वहीं कोर्ट के फैसले के चलते वोडा आइडिया की कैपिटल एक्सपेंडिचर बनाए रखने और कर्ज जुटाने की योजना को लेकर अनिश्चितता बढ़ गई है।

6 सितंबर को गोल्डमैन सैक्स ने पूंजी जुटाने के बावजूद मार्केट शेयर में गिरावट के चलते एक बार फिर वोडा आइडिया को लेकर बियरिश रुझान दिखाया। गोल्डमैन का मानना है कि तीन से चार साल में इसका मार्केट शेयर 3 फीसदी और गिर सकता है क्योंकि इसकी कॉम्पटीटर्स कैपिटल एक्सपेंडिचर पर कम से कम 50 फीसदी बढ़ा सकती हैं। हालांकि अगर पॉजिटिव माहौल में बात करें जैसे कि एजीआर बकाया 65 फीसदी घट जाता है, टैरिफ लगातार बढ़ता है और नियर टर्म में सरकार को कोई रीपेमेंट देने की जरूरत नहीं पड़ी तो गोल्डमैन के शेयर 19 रुपये के भाव पर पहुंच सकते हैं।

डिस्क्लेमर: stock market news अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top