Uncategorized

RBI की नजर में गोल्ड लोन कंपनियां: मुथूट, मणप्पुरम फाइनेंस के शेयर 3% से ज्यादा गिरे

आरबीआई ने पाया कि सोने के गहनों पर लोन देने के दौरान कई गड़बड़ियां हो रही हैं, जैसे गलत रिस्क वेट्स का इस्तेमाल, लोन-टू-वैल्यू (LTV) अनुपात की निगरानी में कमजोरी, और ग्राहकों के डिफॉल्ट पर गहनों की नीलामी के दौरान पारदर्शिता की कमी।

इन कमियों को देखते हुए, आरबीआई ने बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFCs) को निर्देश दिया है कि वे अपनी नीतियों की समीक्षा करें और इनमें मौजूद खामियों की पहचान करें।

मंगलवार को बाजार बंद होने तक मुथूट फाइनेंस के शेयर की कीमत 3.93% गिरकर ₹1,951.95 प्रति शेयर पर थी, जबकि मणप्पुरम फाइनेंस का शेयर 1.87% की गिरावट के साथ ₹197.58 पर बंद हुआ।

सोमवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गोल्ड लोन देने वाली कंपनियों को सख्त निगरानी करने का निर्देश दिया। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि इस क्षेत्र में कुछ कंपनियों के गोल्ड लोन में तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है। आरबीआई ने एक सर्कुलर जारी कर कहा कि ये कंपनियां अपने आउटसोर्स किए गए काम और थर्ड-पार्टी सेवा देने वालों पर भी पूरा नियंत्रण रखें।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के विश्लेषकों ने कहा, “आईआईएफएल फाइनेंस पहली गोल्ड लोन कंपनी थी, जिसे आरबीआई की सख्त कार्रवाई का सामना करना पड़ा, लेकिन यह आखिरी नहीं हो सकती। आरबीआई ने अपने सर्कुलर में कुछ गोल्ड लोन कंपनियों की प्रक्रियाओं में कमियां बताई हैं, जिन्हें तीन महीनों के भीतर ठीक करने की उम्मीद है।”

आरबीआई ने यह भी कहा कि कर्ज देने वाली कंपनियों को तीन महीने के अंदर अपने उठाए गए कदमों की जानकारी सीनियर सुपरवाइजरी मैनेजर (SSM) को देनी होगी। अगर वे नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो इसे गंभीरता से लिया जाएगा और सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आरबीआई ने अपनी जांच में पाया कि कुछ कर्जदाता लोन की अवधि खत्म होने पर आंशिक भुगतान करके लोन को आगे बढ़ा रहे थे। साथ ही, गोल्ड लोन को सिस्टम में एनपीए (नॉन-परफॉर्मिंग एसेट) के रूप में दर्ज नहीं किया जा रहा था। कर्जदाता बकाया लोन की समय सीमा बढ़ाकर या नया लोन देकर इसे “एवरग्रीन” बना रहे थे। इसके अलावा, वरिष्ठ प्रबंधन/बोर्ड की सही तरीके से निगरानी नहीं हो रही थी और थर्ड-पार्टी संगठनों पर कोई नियंत्रण नहीं था।

(एनपीए) वह लोन या अग्रिम होता है जिसे उधारकर्ता समय पर चुकता नहीं करता, जिससे कर्जदाता की आमदनी रुक जाती है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज (MOFSL) के अनुसार, आरबीआई की ये टिप्पणियां गोल्ड लोन कर्जदाताओं के लिए नकारात्मक मानी जा रही हैं।

“स्पष्टता के लिए, हम गोल्ड लोन कर्जदाताओं से बातचीत करेंगे ताकि यह समझा जा सके कि आरबीआई ने उनकी प्रक्रियाओं में क्या खामियां पाई हैं और किन सुधारात्मक कदमों की जरूरत है,” उन्होंने कहा।

ग्लोबल ब्रोकरेज जेफ़रीज़ के विश्लेषकों ने भी कहा कि आरबीआई की टिप्पणियां और कड़े नियामक चेक्स निकट भविष्य में वृद्धि पर असर डाल सकते हैं। “हम उम्मीद करते हैं कि मुथूट फाइनेंस जैसी बड़ी एनबीएफसी पर इसका असर नहीं होगा। आईआईएफएल फाइनेंस भी सुरक्षित रह सकता है क्योंकि उसने पहले ही सुधारात्मक कदम उठाए हैं,” ब्रोकरेज ने अपनी रिपोर्ट में कहा।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज (MOFSL) के मुताबिक, आरबीआई की ये टिप्पणियां गोल्ड लोन देने वाली कंपनियों के लिए नकारात्मक मानी जा रही हैं।

उन्होंने कहा, “स्पष्टता के लिए हम गोल्ड लोन देने वाली कंपनियों से बातचीत करेंगे ताकि समझ सकें कि आरबीआई ने उनकी प्रक्रियाओं में क्या गलतियां पाई हैं और किन सुधारात्मक कदमों की जरूरत है।”

ग्लोबल ब्रोकरेज जेफ़रीज़ के विशेषज्ञों ने भी कहा कि आरबीआई की टिप्पणियां और कड़े नियम निकट भविष्य में विकास पर असर डाल सकते हैं। ब्रोकरेज की रिपोर्ट में कहा गया, “हमें लगता है कि मुथूट फाइनेंस जैसी बड़ी कंपनियों पर इसका असर नहीं होगा। आईआईएफएल फाइनेंस भी सुरक्षित रह सकता है क्योंकि उसने पहले से ही सुधारात्मक कदम उठाए हैं।”

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top