Markets

दिग्गज निवेशक Mark Mobius का दावा, इस साल के अंत तक 1,00,000 पर पहुंच सकता है सेंसेक्स

उभरते बाजारों में निवेश के लिए जाने जाने वाले दिग्गज निवेशक मार्क मोबियस (Mark Mobius) का मानना है कि भारतीय शेयर बाजारों की मौजूदा तेजी जारी रहेगी और सेंसेक्स इस साल के अंत तक 1 लाख अंक के स्तर को छू सकता है। मोबियस ने 30 सितंबर को हमारे सहयोगी CNBC-TV18 से बातचीत के दौरान ये बातें कही। हालांकि मोबियस ने साथ में यह भी कहा कि अगर SEBI डेरिवेटिव गतिविधियों को सीमित करने के लिए नियम लागू करता है, तो इससे तेजी पर बड़ा असर पड़ सकता है। साथ ही, मोबियस ने कहा कि वह उभरते बाजारों में आने वाले विदेशी फंडों को सलाह देंगे कि वे अपना आधा निवेश भारत में लगाएं।

चीन में नए बुल मार्केट की शुरुआत

मोबियस ने यह भी बताया कि चीन की सरकार ने अपनी इकोनॉमी को बेहतर बनाने के लिए हाल में कई उपायों का ऐलान किया है। इसके चलते वहां एक नए बुल मार्केट की शुरुआत हो सकती है। पिछले सप्ताह चीन के बेंचमार्क इंडेक्सों में भारी तेजी भी देखी गई। पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इन उपायों के जरिए छोटे बिजनेसों की मदद करने की इच्छा दिखाई है। मोबियस ने कहा, “शी जिनपिंग कहते रहे हैं कि वे छोटे बिजनेसों की मदद करना चाहते हैं, और यह एक अच्छा संकेत है कि वे अपना रुख बदल रहे हैं।”

मोबियस ने कहा, “हम चीन में एक नया बुल मार्केट देख सकते हैं,” जो भारत के साथ-साथ दूसरे एशियाई बाजारों के लिए भी ‘पॉजिटिव’ होगा। मोबियस ने कहा कि हालांकि चीन में आई हालिया तेजी के बाद अब थोड़ी गिरावट संभव है और चाइनीज मार्केट का बेहतर प्रदर्शन ‘अस्थायी’ हो सकता है।

मोबियस ने कहा कि MSCI जैसे प्रमुख इमर्जिंग मार्केट इंडेक्सों में भारत का बढ़ता वेटेज भारतीय शेयरों के लिए अच्छी खबर है। उन्होंने कहा कि चीन की रैली से भारत को मदद मिलनी चाहिए क्योंकि इमर्जिंग मार्केट में आने वाले पैसे का लगभग आधा हिस्सा इन इंडेक्स फंड में जाता है।

भारतीय बाजार में 50% निवेश का सुझाव

मोबियस ने सुझाव दिया कि इमर्जिंग मार्केट में निवेश करने वाले विदेशी फंडों को अपनी कुल पूंजी का कम से कम 50% भारत में लगाना चाहिए। बाकी 50% को चीन, ताइवान, वियतनाम, तुर्की, ब्राजील, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड में बांटा जा सकता है।

सेंसेक्स 1 लाख पर?

मोबियस के अनुसार, भारतीय शेयर बाजारों में मौजूदा तेजी साल के अंत तक सेंसेक्स को 1 लाख के स्तर तक पहुंचा सकती है, बशर्ते कि SEBI के नियमों से बाजार पर नकारात्मक प्रभाव न पड़े। उन्होंने कहा, “अगर SEBI डेरिवेटिव गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए नियम लेकर आता है, तो इसका बड़ा असर हो सकता है।” हालांकि, उन्होंने कहा कि भारतीय शेयर बाजारों में बुल रन को रोक पाना मुश्किल होगा क्योंकि यह रैली अभूतपूर्व है।

रियल एस्टेट और कमोडिटी दिख रहा बेहतर

भारतीय शेयर बाजार में मोबियस ने रियल एस्टेट और कमोडिटी सेक्टर में निवेश को बेहतर बताया। उन्होंने कहा कि भारत में आवास की मांग मजबूत है और भविष्य में इसमें और ग्रोथ की संभावना है। इसके अलावा, मेटल, ऑटोमोटिव, इंफ्रास्ट्रक्चर, फार्मा और फाइनेंशियल सेक्टर भी मोबियस की पसंदीदा कैटेगरी में शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top