Markets

Stock Market Today : बाजार पर आज इन खबरों का दिखेगा असर, कोई ट्रेड लेने से पहले इन पर डाल लें एक नजर

Market overview : भारतीय बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी 50 की 30 सितंबर को नकारात्मक शुरुआत देखने को मिल सकती है। इसका संकेत आज गिरावट के साथ कारोबार करने वाले गिफ्ट निफ्टी से मिल रहा है। पिछले कारोबारी दिन की बात करें तो मीडिया, बैंक और रियल्टी शेयरों में बिकवाली के बीच 27 सितंबर को वोलेटाइल बाजार में इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर टिके रहने में असफल रहे और गिरावट के साथ बंद हुए। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 264.27 अंक या 0.31 फीसदी गिरकर 85,571.85 पर और निफ्टी 37 अंक या 0.14 फीसदी गिरकर 26,179 पर बंद हुआ।

करेंसी और इक्विटी बाजारों में आज क्या हो रहा है यह जानने के लिए मनीकंट्रोल के साथ बने रहें। यहां हम आपके लिए तमाम समाचार प्लेटफॉर्मों पर चल रही आज की ऐसी अहम खबरों की एक सूचि जारी कर रहें हैं जो भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों को प्रभावित कर सकते हैं।

ग्लोबल मार्केट से कमजोर संकेत

ग्लोबल मार्केट से आज मिलेजुले संकेत मिल रहे हैं। घर खरीदारों को सस्ते लोन की सौगात और सॉवरेन बॉन्ड जारी करने के फैसले से चीन का बाजार 6 फीसदी ऊपर कारोबार कर रहा है। हालांकि डॉलर के मुकाबले येन की कमजोरी और चुनाव नतीजों के बाद जापान का बाजार 4.5 फीसदी फिसला है। गिफ्ट निफ्टी फ्लैट, कारोबार कर रहा है। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार मिलेजुले बंद हुए थे। बीते हफ्ते की अमेरिकी बाजार की चाल पर नजर डालें तो 1 हफ्ते में नैस्डेक ने 0.95 फीसदी की बढ़त दिखाई। जबकि S&P500 इंडेक्स में 0.62 फीसदी और डाओ जोन्स में 0.59 फीसदी की तेजी देखने को मिली।

निफ्टी 50 में BEL और TRENT की एंट्री

आज से निफ्टी के इंडेक्स में बदलाव होगा। निफ्टी 50 इंडेक्स में BEL और TRENT की एंट्री होगी। वहीं, LTIM और डिवीज लैब इस इंडेक्स से बाहर होंगे।

बायोकॉन, ल्यूपिन को USFDA से आपत्तियां मिलीं

फार्मा शेयर आज फोकस में रहेंगे। बायोकॉन की बंगलुरू यूनिट को US FDA से 4 आपत्तियां मिलीं हैं। ल्यूपिन की पीथमपुर इकाई को भी 3 आपत्तियां जारी की गी हैं। इसी महीने यूनिट की जांच हुई थी।

BSE और BSE के ट्रांजैक्शन फीस में बदलाव

MCX के बाद NSE और BSE में भी एक अक्टूबर से ट्रांजैक्शन फीस में नया फ्रेमवर्क लागू होगा। सेबी के आदेश के मुताबिक अब कैश और F&O में बैंड के बजाए फिक्स्ड चार्ज लगेगा।

सेबी बोर्ड की आज अहम बैठक, F&O एक्सपायरी के नियम बदलेंगे!

सेबी के बोर्ड की आज अहम बैठक होने वाली है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक इसमें F&O एक्सपायरी के नियम बदलने पर फैसला हो सकता है, इनसाइडर ट्रेडिंग नियम का भी दायरा बढ़ सकता है।

अमेरिका की बॉन्ड यील्ड

अमेरिका में 30 ईयर बॉन्ड यील्ड 4.10 फीसदी पर, 10 ईयर बॉन्ड यील्ड 3.76 फीसदी पर, 5 ईयर बॉन्ड यील्ड 3.51 फीसदी पर और 2 ईयर बॉन्ड यील्ड 3.57 फीसदी पर दिख रही है।

चीन में राहत

राहत पैकेज के ऐलान से चीन के शेयर बाजार में तेजी है। एक हफ्ते में हैंग सेंग और शंघाई 13 फीसदी चढ़े हैं। चीन रियल एस्टेट सेक्टर को राहत देने की कोशिश में है। इस सेक्टर की बॉरोइंग कॉस्ट कम करने की कोशिश की जा रही है। राज्य के कई बैंकों ने घर खरीदारों के लिए नियम आसान किए हैं।

एशियाई बाजार

आज एशियाई बाजारों में मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। गिफ्ट NIFTY 89.50 अंक की गिरावट दिखा रहा है। वहीं, निक्केई करीब 4.87 फीसदी की गिरावट के साथ 37,980.34 के आसपास दिख रहा है। वहीं, स्ट्रेट टाइम्स में 0.23 फीसदी की बढ़त दिखा रहा है। ताइवान का बाजार 1.41 फीसदी गिरकर 22,501.22 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। जबकि हैंगसेंग 1.66 फीसदी की बढ़त के साथ 20,974.54 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं, कोस्पी में 1.09 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं शंघाई कम्पोजिट 4.28 फीसदी की बढ़त के साथ 3,225.46 के स्तर पर दिख रहा है।

फोकस में टाटा मोटर्स

टाटा मोटर्स ने तमिलनाडु में नए प्लांट का शिलान्यास किया है। नए प्लांट पर 9000 करोड़ रुपए के निवेश की योजना है। नए यूनिट से सालाना 2.5 लाख गाड़ियां बनेंगी। कंपनी का अगले 5 से 7 साल में उत्पादन बढ़ाने का लक्ष्य है। इस प्लांट से नेक्स्ट जेन मॉडल और JLR का उत्पादन होगा।

FII और DII फंड फ्लो

विदेशी संस्थागत निवेशक शुद्ध विक्रेता बन गए तथा उन्होंने 27 सितंबर को 1,209 करोड़ रुपये मूल्य की इक्विटी बेची, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने अपनी खरीदारी बढ़ाते हुए उसी दिन 6,886 करोड़ रुपये मूल्य की इक्विटी खरीदी।

एफएंडओ बैन में आने वाले स्टॉक

एफएंडओ सेगमेंट के अंतर्गत आने वाले प्रतिबंधित प्रतिभूतियों में वे कंपनियां शामिल होती हैं, जिनके डेरिवेटिव कॉन्ट्रैक्ट मार्केट वाइड पोजीशन लिमिट के 95 फीसदी को पार कर जाते हैं।

एफएंडओ बैन में नए जोड़े गए स्टॉक: शून्य

एफएंडओ बैन में पहले शामिल स्टॉक: शून्य

एफएंडओ बैन से हटाए गए स्टॉक: शून्य

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top