Markets

8 दिनों से लगातार बढ़ रहा सरकारी कंपनी का शेयर, 15% की आई तेजी, चीन से मिल रहा सपोर्ट

NMDC Share Price: भारत सरकार के स्वामित्व वाली कपंनी NMDC के शेयर सोमवार 30 सितंबर को 4 फीसदी तक उछल गए। यह तेजी ग्लोबल लेवल आयरन ओर की कीमतों में जारी इजाफा के बाद आई है। यह लगातार आठवां दिन है, जब NMDC के शेयरों में तेजी के साथ बंद हुए। इस दौरान कंपनी के शेयरों में करीब 15% तक तेजी आ चुकी है। चीन के तीन प्रमुख शहरों— शंघाई, ग्वांगझोउ और शेनझेन ने हाल ही घर खरीदने पर लगे प्रतिबंधों में ढील दी है। इसके चलते स्टील की मांग में काफी तेजी आने की उम्मीद है। स्टील के उत्पादन में आयरन ओर की अहम भूमिका होती है, इसके चलते इस पदार्थ की मांग भी बढ़ने की संभावना है।

चीन ने अपने प्रॉपर्टी मार्केट को संभालने के इन नियमों में ढील दी है। इसके साथ ही सिंगापुर में आयरन ओर के फ्यूचर मार्केट्स में भी उछाल देखा गया, जहां कीमतें जुलाई के बाद के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं। इसी के साथ, लंदन मेटल एक्सचेंज में कॉपर और जिंक की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई।

ग्लोबल स्तर पर आयरन ओर की कीमतें पिछले हफ्ते गिरकर 90 डॉलर से कम हो गई थीं, जिसके बाद इसमें करीब 26 फीसदी की तेजी आ चुकी है। इस तेजी से घरेलू बाजार में भी कीमतों को सपोर्ट मिलने की उम्मीद है। NMDC की अपनी आयरन ओर की कीमतें भी इस साल मई से अब तक 17% से 18% तक गिर चुकी हैं, लेकिन ग्लोबल स्तर पर मौजूदा तेजी से कंपनी को फायदा मिल सकता है।

NMDC के कुल कारोबार का आयरन ओर एक प्रमुख हिस्सा है, और इस सेक्टर में हालिया तेजी से कंपनी के शेयरों में उछाल आया है। NMDC के शेयर निफ्टी मेटल इंडेक्स पर सोमवार को टॉप पर रहे। वहीं निफ्टी PSE इंडेक्स पर भी यह स्टॉक टॉप गेनर रहा।

कारोबार के अंत में, NMDC के शेयर एनएसई पर 3.84 फीसदी की तेजी के साथ 244.21 रुपये के भाव पर बंद हुए। इस साल अबतक इस शेयर में सिर्फ 16 फीसदी की तेजी आई है। हालांकि पिछले एक साल में यह अपने निवेशकों को करीब 65 फीसदी का दमदार रिटर्न दे चुका है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top