Uncategorized

शेयर बाजार में आज निवेशकों के डूबे ₹2.73 लाख करोड़, गिरावट की 4 बड़ी वजहें

 

Stock Market Crashed Today: घरेलू शेयर बाजारों में आज भारी गिरावट देखने को मिली है। सेंसेक्स आज 1000 अंक से अधिक लुढ़क गया। वहीं, निफ्टी भी एक प्रतिशत ज्यादा नीचे गिर गया है। जिसकी वजह से निफ्टी50 26,000 के मार्क से नीचे आ गया। शेयर बाजारों में आज भारी गिरावट की वजह से निवेशकों को 2.73 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। सेंसेक्स की लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप घटकर 475.20 लाख करोड़ रुपये हो गया है। आइए जानते हैं शेयर बाजार में गिरावट के पीछे की वजहें-

1- मिडिल ईस्ट में बढ़ता टेंशन

इजरायल के बढ़ते हमले के साथ मिडिल ईस्ट में टेंशन बढ़ने लगा है। जिसकी वजह से बड़े युद्ध की स्थिति बन रही है। अगर ऐसा हुआ तो इजरायल के अलावा ईरान और अमेरिका का भी दखल और बढ़ेगा। एक्सपर्ट्स की मानें तो मिडिल ईस्ट में टेंशन निवेशकों के लिए कुछ नया नहीं है। लेकिन ऐसी स्थिति में इनवेस्टर्स का ध्यान गोल्ड जैसे सुरक्षित निवेश की तरफ बढ़ रहा है।

2- हाई वैल्यूएशन का डर

भारतीय शेयर बाजार पिछले हफ्ते हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहा था। ऐसा तब हो रहा था इकनॉमिक ग्रोथ रेट की बेहतर स्थिति और भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबरें आई हैं। रिटेल निवेशकों भी जमकर पैसा लगा रहे हैं। लेकिन निवेशकों को हाई वैल्यूएशन का डर भी सता रहा है। जिसकी वजह से मुनाफा वसूली जमकर हो रही है

3- चीन फैक्टर

शेयर बाजारों पर नजर रखने वाले एक्सपर्ट्स की मानें तो चीन के उठाए गए कदम की वजह से विदेशी निवेश आकर्षित हुए हैं। क्योंकि चीन की वैल्यूएशन कम है। शुक्रवार को विदेशी निवेशकों ने 1209.10 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री घेरलू शेयर बाजारों में की थी। हालांकि, भारत की मजबूत ग्रोथ रेट की वजह से एफपीआई घरेलू बाजार से जुड़े रहेंगे।

4- तिमाही नतीजों का इंतजार

एक्सपर्ट्स की मानें तो रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने के बाद निवेशक जमकर मुनाफा वसूली कर रहे हैं। एक फ्रेश स्टार्ट के लिए निवेशकों को कंपनियों के तिमाही नतीजों का इंतजार रहेगा। मार्केट में नई तेजी के लिए दिग्गज कंपनियों के तिमाही नतीजे अच्छे रहने होंगे।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले वेरीफाइड एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top