Uncategorized

वायाकॉम18 स्टार इंडिया को टेलीविजन चैनलों का लाइसेंस ट्रांसफर करेगा: अक्टूबर में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, स्विगी CEO बोले- सक्सेस के लिए पागल होना जरूरी नहीं

 

कल की बड़ी खबर रिलायंस-डिज्नी मर्जर से जुड़ी रही। सरकार ने वायाकॉम18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के नॉन-न्यूज और करेंट अफेयर्स टेलीविजन चैनलों के लाइसेंस को स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को ट्रांसफर करने की मंजूरी दे दी है।

 

RBI ने अक्टूबर में बैंकों में छुट्टी की लिस्ट जारी की इसके मुताबिक, देश में कई वजहों से अलग-अलग जगहों पर 9 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इनके अलावा 4 रविवार और 2 शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे।

वहीं, ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी के CEO रोहित कपूर ने कॉर्पोरेट वर्किंग में ‘हसल-कल्चर’ का विरोध करते हुए इसे एक ‘नॉनसेंस’ आइडिया कहा है। उन्होंने कहा कि आधी रात तक काम क्यों कर रहे हो, किसने बोला है?

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार आज (सोमवार) तेजी देखने को मिल सकती है।
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें पढ़ें…

1. रिलायंस-डिज्नी मर्जर- स्टार इंडिया को लाइसेंस ट्रांसफर की मंजूरी: दोनों कंपनियों को मिलाकर बन रहा देश का सबसे बड़ा नेटवर्क; 120 चैनल और 2 OTT होंगे

सरकार ने वायाकॉम18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के नॉन-न्यूज और करेंट अफेयर्स टेलीविजन चैनलों के लाइसेंस को स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को ट्रांसफर करने की मंजूरी दे दी है। यह मंजूरी कॉम्पिटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) की ओर से रखे गए मर्जर के शर्तों के मुताबिक दी गई है।

रिलायंस और डिज्नी ने 28 फरवरी 2024 को भारत में अपने एंटरटेनमेंट ब्रांड्स को एक साथ लाने के लिए स्ट्रैटेजिक जॉइंट वेंचर बनाने का ऐलान किया था। इस डील में रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनी, Viacom18 को डिज्नी की इंडियन यूनिट ‘स्टार इंडिया’ के साथ मर्ज कर दिया जाएगा।

2. अक्टूबर में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक: 4 रविवार और 2 शनिवार के अलावा अलग-अलग जगहों पर 9 दिन कामकाज नहीं होगा

अक्टूबर 2024 महीने में बैंकों में 15 दिन कामकाज नहीं होगा। देश में कई वजहों से अलग-अलग जगहों पर 9 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इनके अलावा 4 रविवार और 2 शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे।

2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर सभी जगह बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 12 अक्टूबर को दशहरे पर देश के ज्यादातर हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे। यहां हम आपको अक्टूबर महीने की बैंक छुट्टियों के बारे में बता रहे हैं।

3. स्विगी CEO बोले- आधी रात तक काम क्यों करते हो: रोहित कपूर ने कहा- ये ‘नॉनसेंस’ आइडिया, सक्सेस के लिए पागल होना जरूरी नहीं

ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी के CEO रोहित कपूर ने कॉर्पोरेट वर्किंग में ‘हसल-कल्चर’ का विरोध करते हुए इसे एक ‘नॉनसेंस’ आइडिया कहा है।

योरस्टोरी की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में कपूर ने कहा कि आधी रात तक काम क्यों कर रहे हो, किसने बोला है? घर जाओ, कुत्ता है, बीवी है, गर्लफ्रेंड है, बच्चे हैं, कुछ तो करो।

4. शेयर बाजार में इस हफ्ते तेजी की उम्मीद: अमेरिका के जॉब डेटा से लेकर विदेशी निवेशकों पर नजर, 5 फैक्टर्स तय करेंगे बाजार की चाल

इस हफ्ते शेयर बाजार में तेजी रहने की उम्मीद है। डोमेस्टिक और ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा, ऑटो सेल्स डेटा, मार्केट वॉचडॉग सेबी की मीटिंग जैसे फैक्टर्स बाजार की चाल तय करेंगे।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में वेल्थ मैनेजमेंट के रिसर्च हेड सिद्धार्थ खेमका ने कहा- उम्मीद है कि फ्रंटलाइन शेयरों के कारण बाजार में पॉजिटिव मोमेंटम जारी रहेगा।

5. इस बार ब्याज दरों में बदलाव की उम्मीद नहीं: लोन महंगे नहीं होंगे, EMI भी नहीं बढ़ेगी; MPC की मीटिंग 7-9 अक्टूबर को होगी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी मीटिंग 7-9 अक्टूबर को होगी। गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली इस मीटिंग में ब्याज दर पर फैसला लिया जाएगा।

पिछली मीटिंग अगस्त को हुई थी, जिसमें कमेटी ने लगातार 9वीं बार दरों में बदलाव नहीं किया था। अक्टूबर में होने वाली मीटिंग में भी ब्याज दरों में बदलाव की उम्मीद नहीं है।

6. रेंज रोवर SV रणथंभौर एडिशन भारत में लॉन्च: इसकी कीमत ₹4.98 करोड़, ये सिर्फ भारत के लिए तैयार किया गया पहला लिमिटेड एडिशन

जगुआर लैंड रोवर (JLR) ने रेंज रोवर SV रणथंभौर एडिशन को भारत में 4.98 करोड़ रुपए (एक्स-शोरूम, भारत) में लॉन्च कर दिया है। यह भारत में सेल के लिए अवेलेबल लॉन्ग-व्हीलबेस रेंज रोवर पर बेस्ड है।

इसे ब्रांड के बिस्पोक SV डिवीजन ने कस्टमाइज किया है। रणथंभौर एडिशन सिर्फ भारत के लिए तैयार किया गया पहला लिमिटेड एडिशन है। रणथंभौर एडिशन की सिर्फ 12 यूनिट्स होंगी।

7. टॉप-10 कंपनियों में से 8 की वैल्यू ₹1.21 लाख-करोड़ बढ़ी: रिलायंस का मार्केट कैप ₹53,653 करोड़ बढ़ा, ICICI बैंक की वैल्यू ₹23,706 करोड़ कम हुई

मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से देश की टॉप-10 कंपनियों में से 8 की वैल्यू बीते हफ्ते कंबाइंड रूप से 1,21,270.83 करोड़ रुपए (1.21 लाख करोड़ रुपए) बढ़ी है। इस दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड टॉप गेनर रही।

हफ्ते भर में कारोबार के दौरान भारत की सबसे वैल्यूएबल कंपनी का मार्केट कैप 53,653 करोड़ रुपए बढ़ा है। अब कंपनी का मार्केट कैप 20.65 लाख करोड़ रुपए हो गया।

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

साप्ताहिक छुट्टी के चलते शनिवार और रविवार को शेयर बाजार बंद रहा, ऐसे में शुक्रवार के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top