Uncategorized

1,00,000 के पार जा सकता है सोने का भाव, US Fed के फैसले का दिख रहा असर, इस साल 30% बढ़ा दाम

 

Gold Prices: इंटरनेशनल और घरेलू बाजार में सोने का भाव रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया है। सोने की कीमतों में तेजी के पीछे की वजह यूएस फेड रिजर्व के द्वारा ब्याज दरों में की गई कटौती को माना जा रहा है। उम्मीद है कि आने वाले समय में ब्याज दरों में और कटौती की जाएगी। इसके अलावा इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़े तनाव का भी असर सोने की कीमतों में पर पड़ रहा है। वहीं पिछले कुछ महीनों से दुनियाभर के सेंट्रल बैंक के द्वारा सोने की लगातार की जा रही खरीदारी भी कीमतों में तेजी की वजह हैं। बता दें, सोने के बाजार पर नजर रखने वाले एक्सपर्ट्स की मानें तो कीमतों में अभी और उछाल देखने को मिल सकता है। कुछ एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि आने वाले सालों में सोने का भाव एक लाख रुपये के स्तर को भी पार कर जाएगा।

इस साल 30% बढ़ा भाव

26 सितंबर को इंटरनेशनल मार्केट में सोने का भाव 2685.42 डॉलर प्रति आउंस पर पहुंच गया था। वहीं, घेरलू बाजार में सोने का भाव एमसीएक्स पर मुंबई में 75,750 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया था। इस साल अबतक सोने का भाव इंटरनेशनल मार्केट में 30 प्रतिशत बढ़ चुका है।

यूएस फेड रिजर्व के फैसले का भी असर

इसी महीने फेड रिजर्व ने ब्याज दरों में 50 बेसीस प्वाइंट्स की कटौती की थी। पिछले 4 साल में फेड रिजर्व ने पहली बार ब्याज दरों को घटाया था। इस कटौती के बाद ब्याज दर 4.75 से 5 प्रतिशत के रेंज में आ गया है। डॉलर के कमजोर होने का फायदा सोने को मिल रहा है। एक्सपर्ट्स की मानें तो सोने की कीमतों में तब तेजी जरूर देखने को मिलेगी जब-जब डॉलर कमजोर होगा।

एक्सपर्ट के अनुसार ग्रोथ में गिरावट और अमेरिका के सेंट्रल बैंक द्वारा ब्याज दरों में कटौती की वजह से निवेशक सुरक्षित स्थान खोजते हैं। ऐसे में गोल्ड से बेहतर विकल्प और क्या ही होगा। अमेरिका के अलावा इजरायल-हिजबुल्लाह विवाद और रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से दुनियाभर में अस्थिरता का माहौल है। जिसकी वजह से निवेशक सुरक्षित निवेश की तलाश कर रहे हैं।

क्या है एक्सपर्ट्स की राय

दुनियाभर के बैंक सोने की जमकर खरीदारी कर रहे हैं। इसके पीछे की वजह है कि वो अपने foreign exchange reserves में डॉलर का शेयर घटा सकें। इस रणनीति की वजह 2022 में अमेरिका के द्वारा रूस-यूक्रेन के युद्ध की वजह से लगाया गया प्रतिबंध था। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार कोटक सिक्योरिटीज से जुड़े अनिंदय बनर्जी कहते हैं कि सोने का भाव अगले 4 साल में 4000 डॉलर प्रति आउंस तक पहुंच सकता है। यानी घरेलू बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव 1,10,000 रुपये के स्तर पर पहुंच जाएगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top