IPO

अक्टूबर-नवंबर में IPO मचाएंगे धमाल; Hyundai, Swiggy समेत आधा दर्जन से ज्यादा कंपनियां जुटाएंगी ₹60000 करोड़

अगले दो महीने में प्राइमरी मार्केट में धमाल होने वाला है। इसकी वजह है कि मेनबोर्ड सेगमेंट में हुंंडई मोटर इंडिया, स्विगी और एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी समेत आधा दर्जन से अधिक कंपनियां लगभग 60,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए IPO लाने की तैयारी कर रही हैं। इन 3 कंपनियों के अलावा अक्टूबर-नवंबर में IPO लाने का प्लान करने वालों में एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर, वारी एनर्जीज, निवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस, वन मोबिक्विक सिस्टम्स और गरुड़ कंस्ट्रक्शन भी शामिल हैं।

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मर्चेंट बैंकिंग सूत्रों का कहना है कि ये सभी कंपनियां कुल मिलाकर 60,000 करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश में हैं। इक्विरस के मैनेजिंग डायरेक्टर और हेड (इक्विटी कैपिटल मार्केट्स) मुनीश अग्रवाल को उम्मीद है कि सितंबर के अंत से दिसंबर के बीच 30 से अधिक IPO आएंगे। ये IPO विभिन्न सेक्टर्स के और अलग—अलग साइज के होंगे। इनमें से कुछ में नए शेयर जारी किए जाने के साथ—साथ ऑफर फॉर सेल (OFS) भी रहेगा।

हुंडई ला सकती है देश का सबसे बड़ा IPO

 

दक्षिण कोरिया की हुंडई मोटर कंपनी की भारतीय सब्सिडियरी हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड अपने IPO से 25,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है। अगर ऐसा हुआ तो यह देश का अब तक का सबसे बड़ा IPO होगा। अभी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का 21,000 करोड़ रुपये का IPO, देश का सबसे बड़ा IPO है। हुंडई IPO के लिए जमा किए गए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, कंपनी का पूरा IPO 14,21,94,700 शेयरों का OFS होगा। इसमें नए शेयर जारी नहीं किए जाएंगे।

स्विगी ला सकती है ₹10414 करोड़ का IPO

अन्य प्रमुख IPO में फूड और ग्रॉसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी का पब्लिक इश्यू शामिल है। सूत्रों के अनुसार, स्विगी नए शेयरों की बिक्री और OFS के जरिए 10,414 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य बना रही है। स्विगी के IPO में 3,750 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे और 6,664 करोड़ रुपये के 18.52 करोड़ शेयरों का OFS रहेगा।

बाकी की कंपनियों का क्या है प्लान

इसके अलावा सार्वजनिक क्षेत्र की एनटीपीसी की रिन्यूएबल एनर्जी कंपनी NTPC Green Energy नवंबर के पहले सप्ताह में अपना 10,000 करोड़ रुपये का IPO लाने की योजना बना रही है। शापूरजी पालोनजी समूह की कंस्ट्रक्शन कंपनी एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर भी 7,000 करोड़ रुपये की पेशकश के साथ IPO की दौड़ में शामिल होगी। वारी एनर्जीज OFS के अलावा नए शेयरों को जारी कर IPO से 3,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी कर रही है। IPO से निवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस 3,000 करोड़ रुपये और वन मोबिक्विक सिस्टम्स 700 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही हैं।

62 कंपनियां पहले ही IPO से जुटा चुकी हैं 64,000 करोड़

मेनबोर्ड सेगमेंट में बजाज हाउसिंग फाइनेंस, ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और फर्स्टक्राय की पेरेंट कंपनी ब्रेनबीज सॉल्यूशंस सहित 62 कंपनियां पहले ही IPO के जरिए कुल मिलाकर 64,000 करोड़ रुपये जुटा चुकी हैं। यह 2023 में इस रूट से 57 कंपनियों द्वारा जुटाए गए 49,436 करोड़ रुपये के आंकड़े से 29 प्रतिशत अधिक है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top