Uncategorized

चीनी बाजार पर दांव लगा रहे भारतीय निवेशक, हैंग सेंग ईटीएफ में रिकॉर्ड ट्रेडिंग – indian investors betting on chinese market record trading in hang seng etf – बिज़नेस स्टैंडर्ड

भारतीय निवेशक चीन के बाजार में निवेश के लिए ज्यादा प्रीमियम चुका रहे हैं। वहां के शेयरों में लगभग 16 वर्षों में सबसे बड़ी साप्ताहिक तेजी दर्ज की गई है। समझदार निवेशक घरेलू बाजार में मौजूद केवल दो चीन-केंद्रित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में निवेश के लिए को​शिश करते देखे गए।

शुक्रवार को एनएसई पर मिरै ऐसेट हैंग सेंग टेक ईटीएफ 16.9 रुपये पर बंद हुआ जो अपनी इंडिकेटिव नेट ऐसेट वैल्यू (आईएनएवी) या 15.9 की उचित वैल्यू की तुलना में करीब 7 प्रतिशत अ​धिक है। इसी तरह निप्पॉन इंडिया ईटीएफ हैंग सेंग बीईएस अपनी आईएनएसी के मुकाबले 6 प्रतिशत ऊपर बंद हुआ।

म्युचुअल फंड (एमएफ) अ​धिकारियों के अनुसार यह तेजी ईटीएफ के लिए ऊंची मांग के साथ साथ नई ईटीएफ यूनिटों की आपूर्ति के अभाव की वजह से आई।

एक वरिष्ठ अ​धिकारी ने कहा, ‘चीन में निवेश से जुड़े सीमित फंड निवेश विकल्प हैं। चीन के बाजार में तेजी आने से मांग भी बढ़ गई है। हालांकि ईटीएफ यूनिट की संख्या कारोबार के लिए उतनी ही बनी हुई है, क्योंकि फंड हाउस विदेशी निवेश पर सख्ती की वजह से नए यूनिट जारी नहीं कर सकते।’

जनवरी 2022 में, सेबी ने फंड हाउसों को वै​श्विक शेयरों में निवेश से जुड़ी योजनाओं में नए सबस्क्रिप्शन लेने से रोक दिया था क्योंकि उद्योग ने अपनी 7 अरब डॉलर की अंतरराष्ट्रीय निवेश सीमा पूरी कर ली थी। बाद में उद्योग को निवेश के लिए गुंजाइश की पेशकश की गई, लेकिन शर्त रखी गई कि संपूर्ण जोखिम फरवरी 2022 के स्तर से कम रहे।

हालांकि, अधिकांश अंतरराष्ट्रीय फंड नए निवेश के लिए बंद ही हैं। इसकी वजह से निवेश के लिए ईटीएफ एकमात्र उपलब्ध विकल्प बन गए हैं। नतीजतन पिछले दो वर्षों में कई अवसरों पर ईटीएफ का कारोबार ऊंचे प्रीमियम पर हुआ है। अप्रैल 2024 में मिरै ऐसेट फंड ने निवेशकों को आगाह किया था कि उसके अंतरराष्ट्रीय ईटीएफ ऊंचे प्रीमियम पर कारोबार कर रहे हैं। उसने उनसे एक्सचेंज पर ईटीएफ खरीदते समय सावधानी बरतने को कहा था। बड़ी चीनी कंपनियों के प्रदर्शन पर आधारित सीएसआई 300 सूचकांक 4.5 प्रतिशत चढ़ गया।

भारतीय निवेशकों की दिलचस्पी भारत और चीन के इ​क्विटी बाजारों के बीच व्यापक मूल्यांकन अंतर की वजह से भी बढ़ गई है।

हैंग सेंग ईटीएफ की मांग भी कारोबार में स्पष्ट दिखी। एनएसई पर निप्पॉन इंडिया ईटीएफ हैंग सेंग बीईएस में सौदों की संख्या शुक्रवार को 10,254 रही जबकि पिछले 20 सत्रों में औसतन 3,605 थी। सौदों की कुल वैल्यू 31 करोड़ रुपये रही जबकि पिछले 20 सत्रों में यह 4.7 करोड़ रुपये थी।

इसी तरह, मिरै ऐसेट हैंग सेंग टेक ईटीएफ में सौदों की कुल वैल्यू एनएसई पर बढ़कर करीब 26 करोड़ रुपये हो गई जो पिछले 20 सत्रों में औसतन 2.3 करोड़ रुपये थी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top