Markets

Sequent Scientific के शेयरों में 12% की तेजी, कंपनी ने ₹8,000 करोड़ के मर्जर का किया ऐलान

Sequent Scientific Share Price: सीक्वेंट साइंटिफिक के शेयरों में आज 27 सितंबर को 12 फीसदी से अधिक की जोरदार तेजी आई। कंपनी ने एक दिन पहले वियाश लाइफ साइंसेज (Viyash Life Sciences) के साथ 8,000 करोड़ रुपये के मर्जर का ऐलान किया था। इसी खबर के बाद इसके शेयरों में यह तेजी आई है। सीक्वेंट साइंटिफिक, एनिमल हेल्थ के बिजनेस में है। इस मर्जर के तहत वियाश लाइफ साइंसेज के शेयरधारकों को हर 100 शेयरों के बदले Sequent के 56 शेयर मिलेंगे, और मर्जर के बाद Sequent इकलौती लिस्टेड कंपनी के रूप में काम करेगी।

दोनों कंपनियों ने निवेशकों को दिए एक प्रेजेंटेशन में कहा कि इस मर्जर का उद्देश्य एक “सबसे अलग, ग्लोबल एंड-टू-एंड इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म तैयार करना है, जिसके पास मजबूत ऑपरेटिंग और R&D संसाधन होंगे और एनिमल फार्मास्युटिकल्स में मार्केट लीडर होगी।”

वियाश लाइफ साइंसेज के पास 10 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स हैं, जिनमें से एक अमेरिका के न्यू जर्सी में है। यह कंपनी ह्यूमन हेल्थ सेगमेंट के लिए एक्टिव फार्मास्युटिकल इंग्रीडिएंट्स (APIs) और फॉर्मुलेशंस बनाती है। सुबह 11:25 बजे के करीब, Sequent Scientific के शेयर NSE पर 12% की बढ़त के साथ 214.2 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे।

दोनों कंपनियों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि यह मर्जर “एक मजबूत इन-हाउस R&D और मैन्युफैक्चरिंग प्लेटफॉर्म के साथ एक इंटीग्रेटेड बिजनेस तैयार करेगा। मर्जर के बाद कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी 5 गुना बढ़ेगी, R&D टीम का साइज 6 गुना होगा, USFDA फैसिलिटीज की संख्या 9 गुना होगी और नए प्रोडक्ट फाइलिंग्स की क्षमता 8 गुना बढ़ेगी। इससे एनिमल हेल्थ मार्केट में लीडरशिप को और मजबूत किया जा सकेगा।”

सीक्वेंट साइंटिफिक ने वित्त वर्ष 2024 में करीब 1,400 करोड़ रुपये का रेवेन्यू दर्ज किया था और इसका ऑपरेटिंग प्रॉफिट 100 करोड़ रुपये रहा था। इसके पास भारत, स्पेन, ब्राजील और तुर्की में 7 मैन्युफैक्चरिंग साइट्स हैं। सीक्वेंट के CEO राजाराम नारायणन ने कहा, “हमारे एनिमल हेल्थ बिजनेस को एक ग्लोबल लीडर बनाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। यह मर्जर हमारे प्रोडक्ट डेवलपमेंट और R&D क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करेगा।”

वियाश के फाउंडर हरिबाबु बोडेपुडी ने भी इस मर्जर का स्वागत किया। उन्होंने कहा, “यह मर्जर दो ऐसे बिजनेसों को एक साथ लाता है जो इनोवेशन, ऑपरेशनल दक्षता और ग्राहकों के लिए ग्लोबल स्तरीय स देने के प्रति प्रतिबद्ध हैं।”

जो पहले वैश्विक ड्रग कंपनी Mylan (अब Viatris) के COO रह चुके हैं, ने इस मर्जर को स्वागतयोग्य कदम बताया। उन्होंने कहा, “यह मर्जर दो ऐसे बिजनेसों को एक साथ लाता है जो नवाचार, ऑपरेशनल उत्कृष्टता और ग्राहकों के लिए विश्व स्तरीय सॉल्यूशंस देने के प्रति प्रतिबद्ध हैं।”

मर्जर के बाद संयुक्त इकाई की वैल्यू 8,192 करोड़ रुपये के आसपास होगी। Sequent पहले से ही Viyash के इंटरमीडिएट्स के लिए एक योग्य सप्लायर है, जो US मार्केट के लिए बड़े पैमाने पर API का निर्माण करता है। कुल मिलाकर, ज्वाइंट वेंचर के पास 16 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स होंगे, जिनमें से 10 को USFDA से मंजूरी मिल चुकी है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top