Uncategorized

Morgan Stanley: मॉर्गन स्टेनली ने टाटा पावर और टॉरेंट पावर की रेटिंग बढ़ाई; जानें डिटेल – morgan stanley morgan stanley raised the rating of tata power and torrent power know details – बिज़नेस स्टैंडर्ड

मॉर्गन स्टेनली ने टॉरेंट पावर की रेटिंग ‘अंडरवेट’ से बढ़ाकर ‘ओवरवेट’ कर दी है और इसके टार्गेट प्राइस को 1,185 रुपये से बढ़ाकर 2,268 रुपये प्रति शेयर कर दिया है। ब्रोकरेज के अनुसार, टॉरेंट पावर वर्तमान चक्र में एक अनोखी स्थिति में है, क्योंकि इसकी बड़ी मर्चेंट क्षमता, कोर बिजनेस में स्थिर वृद्धि, रिन्यूएबल एनर्जी में बढ़ोतरी और संतुलित बैलेंस शीट इसे मजबूत बनाती है।

इसी तरह, मॉर्गन स्टेनली ने भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) को ‘इक्वल-वेट’ से अपग्रेड कर ‘ओवरवेट’ कर दिया है और इसका टार्गेट प्राइस 220 रुपये से बढ़ाकर 352 रुपये प्रति शेयर कर दिया है। ब्रोकरेज ने बताया कि कोयला ऑर्डर की मांग मजबूत बनी हुई है और प्रतिस्पर्धा कम है। इसके अलावा, पुराने अनुबंध वित्त वर्ष 2027 की पहली छमाही तक समाप्त हो जाएंगे, जिससे कमाई और नकदी प्रवाह में सुधार की संभावना है।

मॉर्गन स्टेनली ने एनटीपीसी को ‘ओवरवेट’ रेटिंग दी है और इसके टार्गेट प्राइस को 423 रुपये से बढ़ाकर 496 रुपये प्रति शेयर कर दिया है। ब्रोकरेज का कहना है कि एनटीपीसी अपनी पारंपरिक ऊर्जा में बाजार हिस्सेदारी बढ़ाएगी और नवीकरणीय ऊर्जा प्लेटफॉर्म को मजबूत करने के लिए अच्छी स्थिति में है। इसके अलावा, परमाणु क्षमता में वृद्धि से कंपनी की लंबी अवधि की कमाई में भी बढ़ोतरी होगी।

दूसरी ओर, मॉर्गन स्टेनली ने पावर ग्रिड और सुजलॉन एनर्जी को ‘ओवरवेट’ से घटाकर ‘इक्वल-वेट’ कर दिया है। पावर ग्रिड का टार्गेट प्राइस 296 रुपये से बढ़ाकर 362 रुपये और सुजलॉन का 73 रुपये से बढ़ाकर 88 रुपये प्रति शेयर कर दिया गया है।

ब्रोकरेज के अनुसार, सुजलॉन के लिए जोखिम और लाभ समान रूप से संतुलित हैं, और कंपनी की बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है। पावर ग्रिड के मामले में, मॉर्गन स्टेनली का मानना है कि कंपनी की कमाई में वृद्धि सबसे धीमी है, जो वित्त वर्ष 2024-27 के दौरान 7 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है, जो इसके प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कम है। इसके अलावा, मौजूदा खिलाड़ी पूंजी जुटा रहे हैं और नए खिलाड़ी इस क्षेत्र में आ रहे हैं, जिससे बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ सकती है और बाजार की स्पष्टता कम हो सकती है।

मॉर्गन स्टेनली का यूटिलिटी सेक्टर पर आउटलुक:

मॉर्गन स्टेनली के अनुसार, भारत में बिजली की मांग इस वित्तीय वर्ष (FY25-YTD) में 7.5 प्रतिशत से अधिक बढ़ी है। इससे कोयला संयंत्रों की प्लांट लोड फैक्टर (PLF) में वृद्धि हुई है, क्योंकि कमीशनिंग धीमी रही है। एक्सचेंजों पर ज्यादा मर्चेंट वॉल्यूम बेचे जा रहे हैं, और स्वतंत्र बिजली उत्पादकों (IPPs) ने उम्मीद से बेहतर मुनाफे की रिपोर्ट की है।

मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि सरकार ने बिजली की आपूर्ति सुधारने के लिए कई कदम उठाए हैं, जैसे आयातित कोयले को पास-थ्रू के रूप में अनुमति देना, संकट के समय गैस से चलने वाले संयंत्रों को खरीदना, घरेलू कोयला लॉजिस्टिक्स में सुधार करना और बेहतर प्लांट मेंटेनेंस योजना बनाना।

मॉर्गन स्टेनली ने कहा, “हम मानते हैं कि नवीकरणीय ऊर्जा (RE) नीलामी, थर्मल कोयला और ट्रांसमिशन अवार्ड्स में आने वाले महीनों में तेजी आएगी। इसके अलावा, बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम (BESS) और पंप्ड स्टोरेज प्रोजेक्ट्स (PSP) पारंपरिक बिजली के सप्लिमेंट के रूप में काम करेंगे, क्योंकि भारत, जो वैश्विक स्तर पर तीसरा सबसे बड़ा बिजली बाजार है, को सभी प्रकार के उत्पादन और स्टोरेज स्रोतों का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।”

इस हिसाब से, मॉर्गन स्टेनली को उम्मीद है कि रेगुलेटेड यूटिलिटीज का ग्रॉस ब्लॉक हाई सिंगल-डिजिट CAGR से बढ़ेगा, जबकि स्वतंत्र बिजली उत्पादकों (IPP) का ग्रॉस ब्लॉक अगले तीन साल में 20 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा। ग्रॉस ब्लॉक कंपनी की फिजिकल ऐसेट्स का कुल मूल्य होता है, जिसमें डिप्रिसिएशन शामिल नहीं होता।

मॉर्गन स्टेनली को कैपेक्स और कमाई में कुछ संभावित जोखिम नजर आते हैं। हालांकि, वे मानते हैं कि कंपनी के मूल्यांकन को सिर्फ रिटर्न के हिसाब से नहीं देखना चाहिए। इसके बजाय, ग्रोथ, कंपनी की स्पष्टता (visibility) और कर्ज (leverage) को भी ध्यान में रखना चाहिए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top