Uncategorized

31 साल पुरानी कंपनी लेकर आ रही IPO, सिर्फ सेबी की मंजूरी का है इंतजार

Indogulf Cropsciences Limited IPO: आईपीओ मार्केट में एग्री सेक्टर से जुड़ी कंपनी एंट्री लाने को तैयार है। इस कंपनी का नाम इंडोगल्फ क्रॉपसाइंसेज लिमिटेड है। 25 सितंबर को कंपनी ने आईपीओ के लिए अपनी योजनाओं की रूपरेखा बताते हुए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दायर किया।

इस कंपनी के आईपीओ में ₹200 करोड़ तक के शेयरों का फ्रेश इश्यू और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 38,54,840 इक्विटी शेयरों तक की बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल है। प्रमोटर्स में ओम प्रकाश अग्रवाल (एचयूएफ), संजय अग्रवाल (एचयूएफ) ओएफएस में क्रमशः 15.4 लाख और 23.13 लाख शेयर बेचेंगे। सिस्टमैटिक्स कॉरपोरेट सर्विसेज को आईपीओ के लिए एकमात्र मर्चेंट बैंकर नियुक्त किया गया है।

31 साल पुरानी है कंपनी

1993 में स्थापित कंपनी ने खुद को कृषि समाधान क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है, जो फसल सुरक्षा, पौधों के पोषक तत्वों और जैविक उत्पादों की एक विस्तृत सीरीज की पेशकश करती है। इंडोगल्फ क्रॉपसाइंसेज जम्मू और कश्मीर और हरियाणा में स्थित चार मैन्युफैक्चरिंग फैसलिटीज का संचालन करती है।

कैसे रहे कंपनी के नतीजे

मार्च 2024 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में इंडोगल्फ ने ₹28.2 करोड़ का नेट प्रॉफिट हासिल किया, जो पिछले वर्ष के ₹22.4 करोड़ से 25.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी को दिखाता है। परिचालन से राजस्व मामूली रूप से 0.5 प्रतिशत बढ़कर ₹552.2 करोड़ हो गया, जबकि एबिटा 21.5 प्रतिशत बढ़कर ₹59.4 करोड़ हो गया। एबिटा मार्जिन 190 आधार अंक बढ़कर 10.8 प्रतिशत हो गया।

कंपनी का कारोबार विस्तार

इंडोगल्फ क्रॉपसाइंसेज भारत में 22 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों में फैले संचालन के साथ-साथ वैश्विक स्तर पर 34 से अधिक देशों में निर्यात करती है। कंपनी कृषि रसायन एक्सपोर्ट्स, पारिजात इंडस्ट्रीज इंडिया, बीआर एग्रोटेक, क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन और एशियाट ऑफ डेवलपमेंट फॉर एग्रीक एंड ट्रेड कंपनी, यूएई जैसे प्रमुख ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध बनाए रखती है। इंडोगल्फ को एरीज एग्रो, बसंत एग्रो टेक इंडिया, बेस्ट एग्रोलाइफ, भागीरधा केमिकल्स एंड इंडस्ट्रीज, हेरानबा इंडस्ट्रीज, इंडिया पेस्टिसाइड्स और धर्मज क्रॉप गार्ड जैसे स्थापित कंपनियों से कॉम्पिटिशन करती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top