Markets

₹577 तक जा सकता है टाटा का यह शेयर, ब्रोकरेज ने बढ़ाई रेटिंग, रिकॉर्ड ऊंचाई पर भाव

Tata Power Share Price: टाटा पावर कंपनी लिमिटेड के शेयरों ने शुक्रवार 27 सितंबर को कारोबार के दौरान नया रिकॉर्ड बनाया। कंपनी के शेयर 4 फीसदी से अधिक उछलकर 494.85 रुपये पर पहुंच गए, जो इसका अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है। यह तेजी विदेशी ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टैनली (Morgan Stanley) की एक रिपोर्ट के बाद आई। मॉर्गन स्टैनली ने टाटा पावर के स्टॉक की रेटिंग को बढ़ाकर ‘ओवरवेट’ कर दिया है। ब्रोकरेज ने इससे पहले टाटा पावर को ‘अंडरवेट’ रेटिंग दी थी, लेकिन अब कंपनी के शानदार प्रदर्शन और भविष्य की योजनाओं को देखते हुए इसे बढ़ा दिया है।

मॉर्गन स्टैनली ने टाटा पावर का टारगेट प्राइस 577 रुपये प्रति शेयर रखा है, जो मौजूदा स्तर से इसमें करीब 23% की तेजी आने की संभावना जताता है।

ब्रोकरेज ने कहा कि टाटा पावर के पास कैश जनरेट करने वाले रेगुलेटेड बिजनेसों का मजबूत मिश्रण है, जिससे इसे सुनिश्चित रिटर्न मिलता है। साथ ही इसके पास का ग्रीन प्लेटफार्म, ट्रांसमिशन और पम्प्ड हाइड्रो जैसे मार्केट से जुड़े हुए बिजनेस सेगेमेंट भी हैं, जो इसकी भविष्य की संभावनाओं को और मजबूत बनाते हैं।

 

ब्रोकरेज ने कहा कि टाटा पावर के रेगुलेटेड बिजनेस से आने वाले स्थिर कैश फ्लो को तेजी से बढ़ते मार्केट-लिंक्ड सेगमेंट्स में निवेश किया जा सकता है। कंपनी की अर्निंग ग्रोथ के साथ ही ROCE (मुद्रा प्रोजेक्ट को छोड़कर) भी संतोषजनक है, और लेवरेज भी नियंत्रण में है।

मॉर्गन स्टैनली ने यह भी बताया कि कंपनी का प्रदर्शन बाजार की उम्मीदों के मुताबिक है। हालांकि इसके स्टॉक ने पिछले छह महीनों में Nifty की तुलना में 3 प्रतिशत कम रिटर्न दिया है। लेकिन आने वाले समय में टाटा पावर का ग्रीन बिजनेस, कंपनी के मुनाफे में बड़ी भूमिका निभा सकता। इसके पीछे कारण यह है कि कंपनी की रिन्यूएबल एनर्जी क्षमता लगभग दोगुनी होने वाली है, साथ ही सोलर EPC बिजनेस, बाहरी मॉड्यूल और सेल्स, और सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन से भी मुनाफा बढ़ेगा।

कंपनी की बैलेंस शीट अच्छी तरह से मैनेज की गई है और रेगुलेटेड बिजनेस स्थिर है, जिससे वह ट्रांसमिशन रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट्स और पम्प्ड स्टोरेज में तेजी से निवेश कर सकेगी।

ब्रोकरेज का मानना है कि पम्प्ड स्टोरेज प्रोजेक्ट्स (PSP) लगाने के मामले में टाटा पावर के पास दूसरी कंपनियों के मुकाबले बढ़त है। खासतौर से हाइड्रो एसेट्स की अच्छी उपलब्धता के कारण। इससे कंपनी को नियामकीय मंजूरी में तेजी मिलेगी और बेहतर रिटर्न की संभावना बढ़ेगी।

दोपहर 2.30 बजे के करीब, कपंनी के शेयर 1.45 फीसदी की तेजी के साथ 482.95 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहे थे। इस साल अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 47 फीसदी की तेजी आ चुकी है।

 

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top