Markets

Stock Market Today : बाजार पर आज इन खबरों का दिखेगा असर, कोई ट्रेड लेने से पहले इन पर डाल लें एक नजर

Market overview : भारतीय बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी के 25 सितंबर को गिरावट के साथ खुलने की संभावना है। आज सुबह कुछ समय पहले गिफ्ट निफ्टी गिरावट के साथ 25,927 के करीब कारोबार कर रहा था। पिछले कारोबारी सत्र की बात करें तो भारतीय इक्विटी इक्विटी इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई को बनाए रखने में विफल रहे और 24 सितंबर को उतार-चढ़ाव भरे कारोबारी सत्र में तीन दिनों की तेजी थम गई। हालांकि, कल सेंसेक्स और निफ्टी इंट्रा डे में 85,000 और 26,000 को पार करते दिखे थे। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 14.57 अंक या 0.02 फीसदी गिरकर 84,914.04 पर और निफ्टी 1.40 अंक या 0.01 फीसदी बढ़कर 25,940.40 पर बंद हुआ।

करेंसी और इक्विटी बाजारों में आज क्या हो रहा है यह जानने के लिए मनीकंट्रोल के साथ बने रहें। यहां हम आपके लिए तमाम समाचार प्लेटफॉर्मों पर चल रही आज की ऐसी अहम खबरों की एक सूचि जारी कर रहें हैं जो भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों को प्रभावित कर सकते हैं।

Trade setup for today : निफ्टी के सीमित दायरे में रहने की संभावना, 25800 पर दिख रहा तत्काल सपोर्ट

 

गिफ्ट निफ्टी

गिफ्ट निफ्टी में आज सुस्ती दिख रही है। जिससे ब्रॉडर मार्केट के कमजोर शुरुआत के संकेत मिल रहे हैं। गिफ्टी निफ्टी 59.50 अंक यानी 0.23 फीसदी की कमजोरी के साथ 25,924 के आसपास दिख रहा।

FII और DII फंड फ्लो

विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने 24 सितंबर को 2784 करोड़ रुपये मूल्य की इक्विटी बेची, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने अपनी खरीदारी बढ़ाते हुए उसी दिन 3868 करोड़ रुपये मूल्य की इक्विटी खरीदी।

डॉलर इंडेक्स में गिरावट

मुद्राओं के एक बास्केट के मुकाबले डॉलर इंडेक्स 100.26 पर आ गया है। ये एक साल से भी अधिक समय के निचले स्तर 100.21 के करीब आ गया है। पिछले सत्र में डॉलर इंडेक्स में 0.5 फीसदी से अधिक की गिरावट आई थी, जो एक महीने में इसकी सबसे बड़ी एक दिवसीय प्रतिशत गिरावट है।

एशियाई मुद्राओं में तेजी

सभी एशियाई मुद्राएं अमेरिकी डॉलर के मुकाबले बढ़त के साथ कारोबार कर रही हैं। जिसमें मलेशियाई रिंगगिट सबसे ऊपर रहा है 1 प्रतिशत बढ़ा है। पिछले एक महीने में, थाई बहत में 4 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। जबकि चीन रेनमिनबी, सिंगापुर डॉलर, मलेशियाई रिंगगिट में 1 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

सोने की चाल तेज

मिडिल ईस्ट संकट और आगे रेट कट की संभावनाओं से गोल्ड फिर नए शिखर पर दिख रहा है। COMEX पर इसका भाव 2680 डॉलर के पार चला गया है। MCX गोल्ड भी रिकॉर्ड हाई पर है। 10 ग्राम सोने की कीमत 74,800 रुपए हो गई है। ज्लेवरी और गोल्ड फाइनेंस कंपनियां आज फोकस में रहेंगी।

क्रूड में तेजी, ब्रेंट $75/bbl के पार

दुनिया के सबसे बड़े कच्चे तेल आयातक देश चीन में आर्थिक प्रोत्साहन के प्रति उत्साह कम होने के कारण पिछले सत्र में बढ़ोतरी के बाद बुधवार को तेल की कीमतों में स्थिरता आई, हालांकि इंडस्ट्री रिपोर्ट में अमेरिकी कच्चे तेल और ईंधन भंडार में गिरावट के कारण बाजार को सपोर्ट मिला। चीन में राहत पैकेज और मिडिल ईस्ट से सप्लाई घटने की आशंकाओं से कच्चे तेल में मजबूती आई है और ब्रेंट 75 डॉलर के पार निकल गया है।

LME कमोडिटी में तेजी

बुधवार को शुरुआती कारोबार में सभी कमोडिटी की कीमतों में तेजी देखने को मिली। जिंक की कीमतों में सबसे अधिक 4 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई, इसके बाद एल्युमीनियम और कॉपर की कीमतों में 2-2 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई।

ग्लोबल मार्केट से मिलेजुले संकेत

ग्लोबल मार्केट से मिलेजुले संकेत मिल रहे है। एशिया की सुस्त शुरुआत हुई हालांकि कारोबारी सत्र के आगे बढ़ते ही इसमें मजबूती देखने को मिली। वहीं गिफ्ट निफ्टी और US फ्यूचर्स पर दबाव देखने को मिल रहा है। हालांकि कल अमेरिकी बाजारों में मजबूती रही।डाओ औऱ S&P 500 इंडेक्स कल फिर रिकॉर्ड हाई पर बंद हुए ।

चीन के राहत पैकेज के ऐलान से बाजार में तेजी आई। चार साल में पहली बार शंघाई कम्पोजिट एक दिन में 4 फीसदी चढ़ा। वहीं न्यूयॉर्क ट्रेडिंग में गोल्डन ड्रैगन इंडेक्स 9.1 फीसदी चढ़ा है। गोल्डन ड्रैगन इंडेक्स US में लिस्टेड चीनी कंपनियों का इंडेक्स है।

बाजार को यूरोप में दरें घटने की 50 फीसदी उम्मीद है। बाजार को अमेरिका में दरें और घटने की उम्मीद है। नवंबर में 0.50 फीसदी और दिसंबर 0.25 फीसदी कटौती की उम्मीद है।

एशियाई बाजार

आज एशियाई बाजारों में मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। गिफ्ट NIFTY 56.00 अंक की गिरावट दिखा रहा है। वहीं, निक्केई करीब 0.26 फीसदी की बढ़त के साथ 38,040.18 के आसपास दिख रहा है। वहीं, स्ट्रेट टाइम्स में 0.39 फीसदी की कमजोरी दिखा रहा है। ताइवान का बाजार 1.38 फीसदी चढ़कर 22,740.41 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। जबकि हैंगसेंग 2.40 फीसदी की बढ़त के साथ 19,456.50 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं, कोस्पी में 0.13 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है। वहीं शंघाई कम्पोजिट 2.88 फीसदी की बढ़त के साथ 2,945.68 के स्तर पर दिख रहा है।

MCX ने ट्रांजैक्शन चार्ज में किया बदलाव, F&O में ट्रांजैक्शन चार्ज में स्लैब हटाया

MCX ने एक अक्टूबर से फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस में ट्रांजैक्शन चार्ज स्ट्रक्चर में बदलाव किया है। SEBI के नियमों के मुताबिक स्लैब के बजाए फिक्स ट्रांजैक्शन चार्ज का सिस्टम लागू होगा। फ्यूचर्स में एक लाख रुपये के टर्नओवर पर 2 रुपये 10 पैसे का फिक्स्ड चार्ज होगा।

ह्युंडई मोटर्स के IPO को सेबी की मंजूरी, Swiggy के IPO को भी सेबी की मंजूरी

देश के सबसे बड़े IPO का रास्ता साफ हो गया है। सेबी ने Hyundai Motor के 3 बिलियन डॉलर्स के इश्यू को मंजूरी दे दी है। ये IPOअक्टूबर में आ सकता है। उधर SEBI ने Swiggy के 1.25 बिलियन डॉलर्स के IPO को भी मंजूर कर लिया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top