Markets

PNB के शेयरों से रहें दूर! SBI, बैंक ऑफ बड़ोदा और केनरा बैंक पर ही भरोसा करना ठीक

सरकारी बैंकिंग स्टॉक्स लंबे समय से रैली का इंतजार कर रहे हैं। सेंसेक्स और निफ्टी तो नए High बना रहे हैं लेकिन सरकारी बैंकिंग शेयरों में अच्छी तेजी आना बाकी है। पिछले हफ्ते से सरकारी बैंकिंग स्टॉक में रैली शुरू हुई है लेकिन फिलहाल जोश ज्यादा नहीं है। अगर आप भी किसी PSU बैंकिंग स्टॉक में फंस गए हैं या नई एंट्री के लिए शेयर तलाश रहे हैं तो इस वीडियो में आपको सब पता चलेगा। आज हम आपको बता रहे हैं कि क्यों PNB के शेयरों से दूर रहना ही बेहतर है और किन तीन PSU बैंकिंग स्टॉक्स पर फिलहाल भरोसा कर सकते है।

निफ्टी PSU Bank Index ने 3 जून को 8006 का अपना रिकॉर्ड हाई लेवल टच किया था। लेकिन तब से अब तक यह करीब 17 फीसदी गिर चुका है। ज्यादातर बैंकिंग स्टॉक्स अपने पीक से करीब 30 फीसदी टूट चुके हैं। लेकिन इस गिरावट बाद भी ज्यादातर शेयर अपने पांच साल के एवरेज प्राइस-टू-बुक मल्टीपल के ऊपर ही ट्रेड कर रहे हैं। वैसे केनरा बैंक, यूनियन बैंक और SBI जैसे शेयर अभी भी अपने 5 साल के हिस्टोरिकल एवरेज से नीचे कारोबार कर रहे हैं। जून से अब तक निवेशकों को करीब 3.5 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या PSU Banking Stocks सस्ते हो गए हैं। और अगर सस्ते हो भी गए हैं तो क्या रिटर्न देने की ताकत है।

SBI के शेयरों में पैसा लगाए या दूर रहें

सबसे पहले बात कर लेते हैं SBI के शेयरों की। इस साल 3 जून को SBI के शेयर 912 रुपए के अपने 52 हफ्तों के हाई पर ट्रेड कर रहे थे। तब बैंक निफ्टी 53,400 पर ट्रेड कर रहा था। तब से अब तक बैंक निफ्टी करीब 800 अंक ऊपर है जबकि SBI 100 रुपए नीचे। ऐसे में क्या SBI निवेश के लिहाज से बेहतर है।

मार्केट एक्सपर्ट का मानना है कि SBI में रैली की शुरुआत हुई है और ये एक झटके में नहीं धीरे-धीरे आगे बढ़ेगा। तो अगर आप सरकारी बैंकिंग शेयरों में पैसा लगाना चाहते हैं तो ये एक सही विकल्प हो सकता है लेकिन अगर आप कोर पोर्टफोलियो के हिसाब से शेयर चुन रहे हैं तो इसे छोड़ सकते हैं। क्योंकि यह शेयर लंबे समय से नहीं चला है। इसके सामने नेट इंटरेस्ट मार्जिन और कम डिपॉजिट की मुश्किलें बनी हुई हैं। तो जब तक ये सब सॉल्व नहीं होता शेयर के सामने दिक्कत बनी रहेगी।

PNB के शेयरों पर क्या भरोसा करना चाहिए?

अब बात कर लेते हैं PNB के शेयरों। PNB ने आज फंड जुटाने के लिए अपना QIP लॉन्च किया है। इसका फ्लोर प्राइस 109 रुपए 16 पैसे तय किया गया है। यह 23 सितंबर के 111 रुपए 49 पैसे के क्लोजिंग प्राइस से 2 फीसदी डिस्काउंड पर है। बड़े निवेशकों को सस्ते रेट पर शेयर बेचकर पैसा जुटाने की तरकीब निवेशकों को रास नहीं आई और नतीजा हुआ कि आज इसके शेयर 3.25 फीसदी गिरकर 107 रुपए पर बंद हुए हैं।

ऐसे में निवेशकों को PNB के शेयरों में क्या करना चाहिए? तो इसका सीधा जवाब है कि निवेशकों को फिलहाल इससे दूर रहना चाहिए। अगर बैंक ने QIP लॉन्च किया है तो इसका साफ मतलब है कि इक्विटी डायल्यूशन हो रहा है। इससे ये भी पता चल रहा है कि बैंक को उतना डिपॉजिट नहीं मिल रहा है जितनी जरूरत है। और यही वजह है कि वह मार्केट से पैसा उठा रहा है। इस शेयर पर निवेशकों का भरोसा घटा है और यही वजह है कि मार्केट रिकवर होने के बाद भी यह अपने डे लो से थोड़ा ही ऊपर बंद हो पाया है।

इन PSU सरकारी शेयरों पर कर सकते हैं भरोसा

इसलिए बेहतर ये होगा कि इसकी जगह SBI, BOB और केनरा बैंक पर अभी रिलेटिवली सही जगह दिख रहे हैं। SBI और बैंक ऑफ बड़ोदा के शेयरों में आज लोअर लेवल से खरीदारी दिखी है। लेकिन PNB से फिलहाल रिटेल इनवेस्टर को दूर ही रहना चाहिए। अगर ये शेयर अपने qip के आसपास आता है तो पैसा लगा सकते हैं। अगले दो दिनों में पता चल जाएगा कि इसे लेकर निवेशकों की मंशा क्या है।

जहां तक दूसरे बैंकों की बात है तो बैंक ऑफ महाराष्ट्र के शेयर अपने पीक से 20% और पंजाब एंड सिंध बैंक 29% टूट चुका है। इंडियन बैंक में 19% और यूको बैंक में 31 पर्सेंट का करेक्शन देखने को मिला है। इसके अलावा, इंडियन ओवरसीज बैंक में 29% और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में 22% की गिरावट है। ऐसे में ये निवेश के लिए बेहतर लग सकते हैं लेकिन किसी भी शेयर में पैसा लगाने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह जरूर लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top