Markets

Market outlook : निफ्टी लगातार 5वें दिन बढ़त के साथ बंद, जानिए 26 सितंबर को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

Stock market: उतार-चढ़ाव भरे कारोबारी सत्र में भारतीय इक्विटी इंडेक्स 25 सितंबर को मजबूती के साथ बंद हुए और निफ्टी पहली बार 26,000 से ऊपर बंद हुआ है। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 255.83 अंक या 0.30 फीसदी बढ़कर 85,169.87 पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 63.80 अंक या 0.25 फीसदी बढ़कर 26,004.20 पर बंद हुआ। आज लगभग 1637 शेयरों में तेजी आई, 2148 शेयरों में गिरावट आई और 104 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

पावर ग्रिड कॉर्प, एनटीपीसी, एक्सिस बैंक, ग्रासिम इंडस्ट्रीज, बजाज फिनसर्व निफ्टी के टॉप गेनर रहे। जबकि एलटीआईमाइंडट्री, टेक महिंद्रा, टाटा कंज्यूमर, टाटा मोटर्स और टाइटन कंपनी में गिरावट दर्ज की गई। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्सों में 0.5-0.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

सेक्टोरल इंडेक्सों पर नजर डालें तो पावर, मेटल, मीडिया और रियल्टी इंडेक्स 0.5-3 फीसदी ऊपर बंद हुए, जबकि एफएमसीजी, पीएसयू बैंक और आईटी 0.5-1 फीसदी नीचे बंद हुए

मेहता इक्विटीज के प्रशांत तापसे का कहना है कि दिन के अधिकांश हिस्से में बाजार बहुत सीमित दायरे में रहा। लेकिन कल की मंथली एक्सपायरी के पहले शॉर्ट पोजीशनों के कटने से अंत में एक छोटी रैली शुरू हुई। इसके कारण बेंचमार्क इंडेक्स, सेंसेक्स और निफ्टी 85000 और 26000 के अपने मनोवैज्ञानिक स्तरों से ऊपर बंद हुए। हालांकि, मुनाफावसूली के ब्रॉडर मार्केट की कमजोरी इस बात का संकेत हो सकती है कि वैश्विक अनिश्चितता और मध्य पूर्व में बढ़ते संघर्ष के कारण मौजूदा रैली को बीच-बीच में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी अनुसंधान विश्लेषक नागराज शेट्टी का कहना है कि अगले 1-2 कारोबारी सत्रों में आगे भी सीमित दायरे में कारोबार या मामूली गिरावट की उम्मीद की जा सकती है।

एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक रूपक डे ने भी इसी बात को दोहराते हुए कहा कि हालांकि बाजार के लिए शॉर्ट टर्म नजरिया सकारात्मक बना हुआ है, लेकिन रैली को आगे बढ़ाने के लिए 26,000 से ऊपर एक निर्णायक ब्रेकआउट की जरूरत है। जब तक ऐसा नहीं होती तब तक हमें एक दायरे में कारोबार होता दिखेगा। अगले कुछ दिनों तक इंडेक्स 25,800 और 26,000 के बीच उतार-चढ़ाव करता दिखेगा।

प्रोग्रेसिव शेयर्स के निदेशक आदित्य गग्गर ने बुल्स और बियर्स के बीच अनिर्णय की स्थिति पर जोर दिया। उन्होंने कहा जैसा कि कल ही संकेत मिल गया था निफ्टी ने 25,850 के अपने तात्कालिक सपोर्ट का परीक्षण कर लिया है और डेली चार्ट पर बुलिश कैंडल बनाने के लिए वहां से पलटा है। ये तेजी इसको 26,200 के स्तर तक ले जा सकती है जबकि सपोर्ट लेवल अब ऊपर खिसक कर 25,950 पर आ गया है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top