Markets

IEX Shares: इस कारण दो दिन में 16% टूटे शेयर, ब्रोकरेजेज भी घबराए, ये है पूरी वजह

IEX Share Price: इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (IEX) के शेयरों में आज लगातार दूसरे दिन बिकवाली का भारी दबाव दिख रहा है। एक कारोबारी दिन पहले इंट्रा-डे में यह 12 फीसदी से अधिक टूटा था और दिन के आखिरी में भी यह 11 फीसदी से अधिक की गिरावट के साथ बंद हुआ था। आज की बात करें तो फिर शेयरों में बिकवाली का दबाव है जिसते चलते इंट्रा-डे में यह 5 फीसदी से अधिक टूट गया। फिलहाल BSE पर यह 3.76 फीसदी की गिरावट के साथ 203.65 रुपये पर है। इंट्रा-डे में 5.74 फीसदी की गिरावट के साथ 199.45 रुपये के भाव तक फिसल गया था। दो दिन में यह करीब 16 फीसदी कमजोर हो चुका है। एक कारोबारी दिन पहले 24 सितंबर 2024 को इंट्रा-डे में यह एक साल के हाई 244.35 रुपये पर था जबकि करीब 11 महीने पहले 26 अक्टूबर 2023 को यह एक साल के निचले स्तर 121.30 रुपये पर था।

क्यों टूट रहे हैं IEX के शेयर? क्या है Market coupling?

मंगलवार को आईईएक्स के शेयर इंट्रा-डे में एक साल के हाई पर पहुंच गए थे लेकिन फिर बिकवाली का ऐसा झोंका आया कि दो दिनों में यह 16 फीसदी टूट चुका है। इसकी वजह ये है कि सीएनबीसी-टीवी18 को सरकारी सूत्रों ने मार्केट कपलिंग के लागू होने की संभावना के बारे में जानकारी दी। हालांकि सूत्र ने यह नहीं बताया कि इसे कब तक लागू किया जा सकता है। इसी के चलते ही आईईएक्स में ही तेज बिकवाली शुरू हो गई। मार्केट कपलिंग ऐसा मॉडल है जिसमें सभी पावर एक्सचेंजों के बाय और सेल के बिड को मिलाकर एक प्राइस तय की जाती है यानी कि हर एक्सचेंज पर इलेक्ट्रिसिटी की प्राइस अलग-अलग नहीं होगी।

सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन (CERC) के फरवरी 2024 के डॉक्यूमेंट के मुताबिक इसे लागू करने से पहले चार महीने तक परीक्षण के तौर पर लागू किया जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट के लिए पहले ग्रिड इंडिया पर जरूरी सॉफ्टवेयर डेवलप किया जाएगा। इस मामले में जून तिमाही के नतीजे के दौरान आईईएक्स ने कहा था कि सॉफ्टवेयर अभी तैयार नहीं हुआ है और इसमें देरी हो सकती है लेकिन कंपनी ने यह भी कहा था कि मार्केट कपलिंग से फायदे के संकेत नहीं दिख रहे हैं।

ब्रोकरेज फर्मों का क्या है रुझान?

एलारा सिक्योरिटीज के एनालिस्ट्स का मानना है कि मार्केट कपलिंग से वित्त वर्ष 2027 तक आईईएक्स का मार्केट शेयर 84 फीसदी से गिरकर 70 फीसदी पर आ सकता है। IIFL का भी मानना है कि मार्केट कपलिंग आईईएक्स को झटका दे सकता है और वित्त वर्ष 2026 में इसका EPS (प्रति शेयर आय) 25 फीसदी गिर सकता है।

घरेलू ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक मार्केट कपलिंग लागू होने से IEX के शेयरों पर दबाव दिख सकता है। चूंकि इसका मार्केट शेयर सबसे अधिक है तो मार्केट कपलिंग लागू होने से कंपनी के ग्रोथ की रफ्तार पर असर दिखेगा। मोतीलाल ओसवाल ने न्यूट्रल रेटिंग के साथ इसकी कवरेज शुरू की है। इसे कवर करने वाले 13 एनालिस्ट्स में से 8 ने इसे खरीदारी की रेटिंग दी है, दो ने होल्ड और तीन ने सेल रेटिंग दी है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top