Markets

Delta Corp ने किया डीमर्जर का ऐलान, अलग हो जाएंगे ये 2 बिजनेस, शेयर ने लगाई 8% की छलांग

Delta Corp Demerger: डेल्टा कॉर्प के शेयर आज 25 सिंतबर को शुरुआती कारोबार में 8 फीसदी से अधिक उछल गए। यह तेजी कंपनी की रीस्ट्रक्चरिंग योजना के ऐलान के बाद आई है। डेल्टा कॉर्प ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में बताया कि उसके बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने हॉस्पिटैलिटी और रियल एस्टेट बिजनेस को अलग कर एक नई कंपनी बनाने की मंजूरी दे दी है। इस नई कंपनी का नाम ‘डेल्टा पेनलैंड प्राइवेट लिमिटेड (DPPL)’ रखा गया है।

डेल्टा कॉर्प फिलहाल कई सेगमेंट में कारोबार करती है। इसमें कैसीनो गेमिंग, ऑनलाइन गेमिंग, हॉस्पिटैलिटी और रियल एस्टेट जैसे कई सेक्टर शामिल हैं। कंपनी की इस रणनीति का मकसद शेयरधारकों के लिए वैल्यू बनाना और इन दोनों कारोबार को और मजबूत करना है।

डीमर्जर की योजना के तहत डेल्टा पेनलैंड प्राइवेट लिमिटेड, डेल्टा कॉर्प पूरी तरह से स्वामित्व वाली सब्सिडियरी होगी और यह हॉस्पिटैलिटी और रियल एस्टेट के कारोबार को संभालेगी। कंपनी इसे प्राइवेट लिमिटेड से पब्लिक कंपनी में बदलने की प्रक्रिया में है, जिसके लिए अभी कई मंजूरियां लेना बाकी है।

ये डीमर्जर एक “Composite Scheme of Arrangement” के तहत होगा, जिसे 2013 के कंपनी अधिनियम की धारा 230-232 के साथ पढ़ी जाने वाली धारा 66 के अंतर्गत किया जाएगा। कंपनी ने बताया कि इस प्रक्रिया में शेयरहोल्डर, स्टॉक एक्सचेंज, SEBI, NCLT और अन्य रेगुलेटरी बॉडीज की मंजूरी लेने में 10 से 12 महीने का समय लगेगा।

जब ये स्कीम लागू होगी, तब कंपनी के सभी शेयरहोल्डर्स को डेल्टा कॉर्प के प्रत्येक एक शेयर के बदले DPPL का एक शेयर दिया जाएगा। इस प्रकार, DPPL में भी सभी शेयरधारकों की उसी अनुपात में हिस्सेदारी। DPPL के शेयर स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होंगे, जिससे शेयरहोल्डर्स को दोनों कंपनियों में निवेश करने का मौका मिलेगा।

दोपहर 12.25 बजे के करीब, डेल्टा कॉर्प के शेयर एनएसई पर 5 फीसदी की बढत के साथ करीब 136 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। हालांकि, साल की शुरुआत से अब तक डेल्टा कॉर्प के शेयरों में करीब 10 फीसदी की गिरावट आई है, जबकि इसके मुकाबले निफ्टी ने 19% का रिटर्न दिया है। वहीं पिछले 12 महीने में डेल्टा कॉर्प का शेयर करीब 5 फीसदी गिरा है, जबकि निफ्टी इस दौरान 31 फीसदी बढ़ा है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top