Markets

Vodafone Idea एजीआर बकाये पर केंद्र से कर रही है बात, CEO को अगले 7-8 हफ्ते में Debt Funding पूरा होने की उम्मीद

Vodafone Idea Share: वोडाफोन आइडिया ने AGR बकाया मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला पक्ष में नहीं आने के बाद सरकार के साथ “नए सिरे से बातचीत” शुरू की है। कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर अक्षय मूंदड़ा ने आज 23 सितंबर यह जानकारी दी। मूंदड़ा ने आगे कहा कि इंडस्ट्री को कैश फ्लो जनरेट करने की अपनी क्षमता में सुधार के लिए टैरिफ हाइक के एक और राउंड की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि टेलीकॉम ऑपरेटर को उम्मीद है कि डेट फंडिंग (Debt Funding) सात से आठ हफ्ते में पूरा हो जाएगा। कंपनी के शेयरों में आज 3.34 फीसदी की तेजी देखी गई और यह स्टॉक BSE पर 10.83 रुपये के भाव पर बंद हुआ है।

सुप्रीम कोर्ट ने खारिच कर दी थी टेलीकॉम कंपनियों की याचिका

कुछ दिनों पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया सहित 19 टेलीकॉम ऑपरेटरों द्वारा एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) बकाया की फिर से गणना के लिए दायर 19 याचिकाओं को खारिज कर दिया था। इस फैसले को टेलीकॉम कंपनियों, खासकर वोडाफोन आइडिया के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है, जो नकदी की कमी से जूझ रही है और उसे सरकार को हजारों करोड़ रुपये का फीस देना है।

 

Vodafone Idea के CEO ने क्या कहा?

CEO अक्षय मूंदड़ा ने निवेशकों के साथ बातचीत में कहा, “संभावित उपायों पर सरकार के साथ नए सिरे से बातचीत शुरू की गई है।” उन्होंने कहा कि कोर्ट के नतीजे पक्ष में नहीं आने के बावजूद टेलीकॉम कंपनी के लॉन्ग टर्म बिजनेस प्लान और स्ट्रेटेजी पर कोई असर नहीं होगा। उन्होंने कहा, “एजीआर बकाया मामले में हमारा मानना ​​है कि यह अदालत का अंतिम निर्णय होगा। एजीआर बकाया पर एक्शन अब सरकार पर निर्भर है। हम एजीआर बकाया के लिए सरकार से अनुरोध करने की प्रक्रिया में हैं।”

CEO ने कहा, “क्यूरेटिव पिटीशन का नतीजा निराशाजनक है, लेकिन इससे कंपनी की लॉन्ग टर्म बिजनेस प्लान और मौजूदा लायबिलिटी पर कोई असर नहीं पड़ेगा।” उन्होंने कहा कि कंपनी ने संभावित समाधान के लिए सरकार के साथ नए सिरे से बातचीत शुरू की है।

Vodafone Idea के चेयरमैन का बयान

वोडाफोन आइडिया के चेयरमैन रवींद्र टक्कर ने कहा, “हम आने वाले दिनों में अनुरोधों को एक साथ रख रहे हैं। हमें सरकार के साथ बहुत मजबूत जुड़ाव की उम्मीद है। हम सरकार के साथ आगे के उपायों पर काम कर रहे हैं। हम अदालत के फैसले से पहले ही वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से संपर्क कर रहे हैं…हम जानते हैं कि कई विकल्प और कई संभावनाएं हैं। हमारा इरादा ऐसा तरीका खोजने का है जो इंडस्ट्री में सभी के लिए सबसे अच्छा काम करे।”

Vodafone Idea ने की 30,000 करोड़ की डील

वोडाफोन आइडिया ने 22 सितंबर को नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग के साथ करीब 30,000 करोड़ (लगभग 3.6 अरब डॉलर) की एक बड़ी डील साइन की है। यह डील अगले 3 साल तक नेटवर्क उपकरणों की सप्लाई के लिए की गई है। यह डील वोडाफोन आइडिया की 3 साल की कैपेक्स योजना का पहला कदम है, जिसकी कुल लागत 6.6 अरब डॉलर है। इस योजना का उद्देश्य 4G कवरेज को 1.03 अरब से बढ़ाकर 1.2 अरब लोगों तक पहुंचाना, 5G नेटवर्क लॉन्च करना और डेटा ग्रोथ के साथ क्षमता विस्तार करना है। इन नए लॉन्ग टर्म कॉन्ट्रैक्ट्स के तहत सप्लाई आगामी तिमाही में शुरू होगी।

वोडाफोन आइडिया के सीईओ ने कहा, “हम VIL 2.0 की यात्रा पर हैं और यहां से हम इंडस्ट्री के विकास में प्रभावी रूप से भाग लेने के लिए एक स्मार्ट टर्नअराउंड करेंगे। नोकिया और एरिक्सन हमारे लंबे समय से पार्टनर रहे हैं और यह डील इसी साझेदारी में एक नया मील का पत्थर है।”

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ये कॉन्ट्रैक्ट वोडाफोन आइडिया को लेटेस्ट अत्याधुनिक इक्विपमेंट का तुरंत लाभ उठाने में सक्षम बनाएंगे, ताकि ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान किया जा सके। इसके अलावा, पिछले दो वर्षों में भारतीय बाजार में वेंडर्स को मिली सीख और इनसाइट्स, कंपनी को सभी एडवांस्ड टेक्नोलोजिज (4G और 5G) के लिए सेवाओं को कस्टमाइज करके अधिक फ्लेक्सिबल और मॉड्यूलर रोलआउट प्लान शुरू करने में सक्षम बनाएंगे। नए इक्विपमेंट की एनर्जी एफिशिएंसी बेहतर होगी, जिससे ऑपरेटिंग कॉस्ट कम होगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top