Markets

IEX के शेयरों में 12% की गिरावट, सरकार ने लागू किया यह नियम तो लगेगा बड़ा झटका!

IEX Share Price: इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (IEX) के शेयरों में आज 24 सितंबर को भारी गिरावट देखी गई। कंपनी के शेयर 12 से अधिक गिरकर 209.05 रुपये के स्तर तक आ गए। यह गिरावट इस खबर के बाद आई कि सरकार पावर एक्सचेंजों के लिए मार्केट कंपलिंग (Market Coupling) लागू करने की योजना बना रही है। मार्केट कंपलिंग एक मॉडल है, जिसके तहत सभी पावर एक्सचेंजों पर खरीद और बिक्री की आने वाली बिक्रियों को एक जगह इकठ्ठा करके मिलाया जाता है और उसके आधार पर एक समान मार्केट क्लियरिंग प्राइस (MCP) तय किया जाता है।

बिजनेस न्यूज चैनल ईटी नाउ ने एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया कि पावर मिनिस्ट्री ने इस मामले में ग्रिड कंट्रोलर ऑफ इंडिया (ग्रिड-इंडिया) को 6 महीने में अपनी पायलट स्टडी पूरा करने का निर्देश दिया है। मनीकंट्रोल इस रिपोर्ट की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं कर सका।

इस खबर को देश की सबसे बड़ी पावर एक्सचेंज, IEX के कारोबार के लिए एक झटके के रूप में देखा जा रहा है। दोपह 1.45 बजे के करीब, IEX के शेयर एनएसई पर 10.39 फीसदी की गिरावट के साथ 214.49 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे।

मार्केट कपलिंग का मतलब होगा कि अब सभी पावर एक्सचेंजों पर कारोबार की जाने वाली बिजली की एक समय पर केवल एक ही कीमत होगी। अगर इसे लागू किया गया तो पावर एक्सचेंज एक ऐसे प्लेटफॉर्म बन जाएंगे, जहां सिर्फ Buy और Sell की बोलियां इकठ्ठा की जाएगी और खरीदार को बिजली भेज दी जाएगी।

ग्रिड-इंडिया इस नए बदलाव को लेकर एक स्टडी कर रहा है, जिसके बाद सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन (CERC) इस बारे में अंतिम फैसला लेगा। पावर मिनिस्ट्री भी वित्त वर्ष 25 के अंत तक या अगले वित्त वर्ष की शुरुआत में नई व्यवस्था लागू करने की योजना बना रहा है।

एक समान कीमत के अलावा सरकार बिजली की ट्रेडिंग में पावर एक्सचेंजों की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए भी मार्केट कपलिंग को लागू करना चाहती है। सरकार लंबी अवधि के मौजूदा बिजली खरीद समझौते (PPA) के चलन को कम करना चाहती है, जो आमतौर पर 25 साल तक चलते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top