Markets

Gainers & Losers: 24 सितंबर को इन शेयरों में दिखा सबसे ज्यादा एक्शन

Gainers & Losers:रिकॉर्ड ऊंचाई के बाद बाजार ऊपरी स्तर से फिसला है। सेंसेक्स, निफ्टी ऊपरी स्तर से फिसकर बंद हुआ। हालांकि इंट्रा-डे में निफ्टी पहली बार 26,000 के पार निकला था। मिडकैप इंडेक्स नए शिखर पर बंद हुआ। मिडकैप इंडेक्स लगातार तीसरे दिन बढ़त पर बंद हुआ। मेटल, PSE, एनर्जी शेयरौं में खरीदारी रही जबकि IT, ऑटो, तेल-गैस इंडेक्स बढ़त पर बंद हुए। FMCG, रियल्टी, बैंकिंग शेयरों में दबाव रहा। सेंसेक्स 14.57 अंक यानी 0.02 फीसदी की गिरावट के साथ 84,914.04 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 1.35 अंक यानी 0.01 फीसदी की गिरावट के साथ 25,940.40 के स्तर पर बंद हुआ।

आज इन शेयरों पर रहा सबसे ज्यादा एक्शन

Reliance Power | CMP: Rs 40.05 | आज इस स्टॉक में 5 फीसदी का अपरसर्किट हिट लगा। बोर्ड ने प्रेफरेंशियल आवंटन के जरिए 33 रुपये प्रति शेयर के भावपर इक्विटी शेयरों में कनवर्टिबल 46.2 करोड़ इक्विटी शेयर और/या वारंट जारी करने को मंजूरी दे दी है, जो कुल मिलाकर 1,524.60 करोड़ रुपये है।

Sapphire Foods | CMP: Rs 372 | केएफसी (KFC) और पिज्जा हट (Pizza Hut) के स्टोर्स चलाने वाली सफायर फूड्स के शेयर आज 5.5 फीसदी की बढ़त लेकर बंद हुए। इंट्रा-डे में यह 13.65 फीसदी उछलकर 400.50 रुपये पर पहुंचा था। ब्रोकरेज को आगे भी इसमें अच्छी तेजी का रुझान दिख रहा है।जून तिमाही की कमाई के अनुमान के मुताबिक नतीजे पर सफायर फूड्स के चलते ब्रोकरेज बुलिश है। हालांकि यह बुलिश रुझान तब है, जब जून तिमाही में इसका नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 68 फीसदी गिरकर 8.52 करोड़ रुपये पर आ गया। हालांकि इसका ऑपरेशनल रेवेन्यू 10 फीसदी बढ़कर 718 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

Firstsource Solutions | CMP: Rs 334 | आज स्टॉक में 6 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली। आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप कंपनी की सहायक कंपनी फर्स्टसोर्स सॉल्यूशंस यूके ने 42 मिलियन पाउंड में एसेंसोस, यूके के 100% स्वामित्व के अधिग्रहण के लिए शेयर खरीद समझौता किया है।इस खबर का असर आज इस स्टॉक पर दिखा।

Metal Stocks | आज मेटल स्टॉक्स 6 फीसदी से ज्यादा की छलांग लगाते नजर आए। दरअसल ,चीन ने अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए पिछले कुछ दिनों में कई उपायों की घोषणा की है। यही वजह है कि आज मेटल शेयरों में जमकर खरीदारी हो रही है। जिन मेटल शेयरों में आज सबसे अधिक तेजी आई है उनमें NALCO, NMDC, टाटा स्टील, हिंडाल्को और वेदांता शामिल हैं। NALCO में 6 फीसदी से अधिक की तेजी देखी गई। इसके अलावा, अन्य शेयरों में भी करीब 4 फीसदी तक का उछाल आया है।

Fusion Finance | CMP: Rs 249.65 | आज इस स्टॉक में 9 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली। दरअसल यह गिरावट ब्रोकरेज फर्म के स्टॉक की रेटिंग घटाने के बाद आई। बता दें कि घरेलू ब्रोकरेज फर्म सीएलएसए (CLSA) ने स्टॉक को “Outperform” से हटाकर “Underperform”रेटिंग की राय दी है और टारगेट प्राइस में भी कटौती की है। सीएलएसए का कहना है कि Q2 में क्रेडिट कॉस्ट ज्यादा रहने की आशंका जताई थी। कलेक्शन एफिशिएंसी में सुधार नहीं हुआ। Q1 में भी कलेक्शन एफिशिएंसी में गिरावट आई थी। पिछले 2 महीने से कलेक्शन एफिशिएंसी में सुधार नहीं हुआ। कंपनी में लीडरशिप और कई अहम बदलाव जारी है। सीएलएसए ने स्टॉक का टारगेट प्राइस 550 रुपये से घटाकर 260 रुपये कर दिया है।

Punjab National Bank | CMP: Rs 107.89 | शेयर आज 3.2 फीसदी टूटा है। दरअसल, बैंक ने 23 सितंबर को अपना क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) लॉन्च किया है। इसके तहत करेंट मार्केट प्राइस से डिस्काउंट पर शेयर ऑफर किए गए हैं। यही वजह है कि आज बैंक के शेयरों में बिकवाली हो रही है।

IEX | CMP: Rs 211.80 | आज स्टॉक में 11.5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। दरअसल, सरकार पावर एक्सचेंजों के लिए मार्केट कंपलिंग (Market Coupling) लागू करने की योजना बना रही है। मार्केट कंपलिंग एक मॉडल है, जिसके तहत सभी पावर एक्सचेंजों पर खरीद और बिक्री की आने वाली बिक्रियों को एक जगह इकठ्ठा करके मिलाया जाता है और उसके आधार पर एक समान मार्केट क्लियरिंग प्राइस (MCP) तय किया जाता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top